अपशिष्ट का ठोस प्रबंधन आवश्यक

सेमिनार में कार्यक्रम का संचालन सीएमसीएलडीपी छात्रा दीपमाला राउत ने किया तथा कार्यक्रम का उद्देश्य एवं संस्था का परिचय राजू वरूडकर ने दिया। कार्यक्रम

By: arun garhewal

Published: 09 Dec 2017, 05:05 PM IST

छिंदवाड़ा. पंाढुर्ना/ राजना. पर्यावरण नियोजन एवं समन्वयन संगठन के तत्वावधान में माउली सर्वागींण ग्रामीण विकास समिति वाडेगांव द्वारा राष्ट्रीय सेमिनार का अयोजन किया गया जिसका विषय ठोस आपशिष्ट प्रबंधन रखा गया था। रोजाना निकलने वाले कचरे से दिनों-दिन बढ़ रही समस्या से कैसे निपटा जा सके, इस विषय को लेकर माउली सर्वांगीण ग्रामीण विकास समिति वाडेगांव ने सेमिनार आयोजित किया ।
सेमिनार में विषय विशेषज्ञ के रूप में एनजीसी के सचिव खुशराज धोटे ने समस्या से निपटने, कचरा प्रबंधन के तौर तरीकों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि कचरा एक समस्या बनता जा रहा है। इसके प्रति जागरूक होने का समय आ गया है। कचरा पर्यावरण को पूरी तरह प्रभावित कर दे, इसके पहले हमें इसके प्रबंधन के प्रति सचेत होना चाहिए।
सेमिनार में कार्यक्रम का संचालन सीएमसीएलडीपी छात्रा दीपमाला राउत ने किया तथा कार्यक्रम का उद्देश्य एवं संस्था का परिचय राजू वरूडकर ने दिया। कार्यक्रम में उपस्थित नगर पालिका अध्यक्ष प्रविण पालिवाल ने कहा की क्षेत्रों के बढ़ते फैलाव को देखते हुए स्वच्छता अभियान के साथ ठोस अपशिष्ट प्रबंधन भी जरूरी है।
पीओपी क्लब में हुए सेमिनार में देवीदास राउत, चेतानंद निकाजु, आकाश सांबारे सभापति संध्या ढगे, बंटी आसतकर, राजेश कुंडे, राजू चौधरी, अध्यक्ष राजू सातपुते, संस्था के पदाधिकारी सहित छात्र-छात्राए आदि शामिल हुए।
कचरे का प्रबंधन वर्तमान में बेहत जरूरी हो गया है। कचरे से मानव व जीव-जंतुओ पर भी प्रभाव पड रहा है, पर हम इंसान है और हम कचरे का प्रबंधन कर सकते है, जबकि जानवर नही। इसलिए हमे खुद आगे बढकर पहल करनी होगी।
एसडीओपी ने लगाई चौपाल
चौरई. चौरई अनुभाग के एसडीओपी अशोक चौरासिया ने शुक्रवार को उनके गोद लिए गांव काराबोह में चौपाल लगाकर ग्रामीणों से सीधी बातचीत कर उनकी समस्याओं के निराकरण का आश्वासन दिया।
गौरतलब है कि जिले के सभी प्रमुख पुलिस अधिकारियों ने पुलिस अधीक्षक गौरव तिवारी की पहल पर अपने कार्यक्षेत्र का एक गांव गोद लिया है उसी क्रम में चौरई एसडीओपी अशोक चौरसिया ने काराबोह के ग्रामीणों से मुलाक़ात कर सभी से कानून का पालन करने और पुलिस का सहयोग करने की बात कही। समस्याओं पर उन्होंने कहा कि मैं आप लोगों की हर सम्भव मदद करुंगा। आप सभी को कानून का सहयोग करना होगा हमें मिलकर पूरे क्षेत्र को अपराध मुक्त बनाना है चौपाल में सभी ग्रामीण महिलाएं और पुरुष उपस्थित रहे।

arun garhewal
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned