scriptसोयाबीन बीज की बढ़ती मांग | soybean seed | Patrika News

सोयाबीन बीज की बढ़ती मांग

locationछिंदवाड़ाPublished: Jun 12, 2021 11:29:16 am

Submitted by:

mantosh singh

एनएससी से मिला केवल सौ क्विंटल

soybean_seed.jpg

छिंदवाड़ा. खरीफ सीजन में सोयाबीन बीज की बढ़ती मांग के बीच नेशनल सीड कार्पोरेशन केवल सौ क्विंटल बीज छिंदवाड़ा पहुंचा पाया है। कार्पोरेशन ने 250 क्विंटल बीज और भेजने की बात कही हैं। इससे किसानों को कुछ राहत मिलने की उम्मीद है।

कृषि विभाग के मुताबिक पिछले खरीफ सीजन की प्रमुख फसल मक्का का समर्थन मूल्य न मिलने से किसानों का रुझान सोयाबीन के प्रति बढ़ गया है। निजी क्षेत्र में बीज 10 से 12 हजार क्विंटल में मुश्किल से उपलब्ध हो पा रहा है तो सरकारी क्षेत्र में बीज की मात्रा कम है। इसे देखते हुए कृषि विभाग द्वारा नेशनल सीड कार्पोरेशन से दो हजार क्विंटल बीज की मांग की गई थी। विभागीय अधिकारियों के अनुसार पूरे मप्र में बीज की कमी होने पर कार्पोरेशन इस समय राजस्थान से बीज के इंतजाम में जुटा है। इसके चलते कम मात्रा में सौ क्विंटल बीज छिंदवाड़ा पहुंचाया गया है।

कुछ मात्रा में बीज और देने का आश्वासन कार्पोरेशन अधिकारियों ने दिया है। उपसंचालक कृषि जेआर हेडाऊ का कहना है कि एनएससी से आए सोयाबीन बीज को किसानों को जल्द ही वितरित कर दिया जाएगा। फिलहाल किसान पिछले साल दिए गए बीजों का अंकुरण टेस्ट कर उसका उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा उन्हें दूसरी फसल लेने की भी सलाह दी जा रही है।

उड़द और मूंगफली के मिनी किट वितरित
उपसंचालक के अनुसार जिले में उड़द के सौ और मूंगफली बीज के 300 मिनी किट आए थे, जिन्हें विकासखण्ड स्तर पर किसानों को उपलब्ध कराने के लिए दे दिया गया है। उन्होंने कहा कि अरहर के मिनी किट भी जल्द मिलनेवाले हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो