scriptनवरात्र पर नगर सरकार देगी यह सौगात, शक्ति की उपासना होगी आसान | special bus on Navratri | Patrika News

नवरात्र पर नगर सरकार देगी यह सौगात, शक्ति की उपासना होगी आसान

locationछिंदवाड़ाPublished: Sep 16, 2017 12:41:23 pm

Submitted by:

Rajendra Sharma

धम्मचक्र प्रवर्तन दिवस के लिए सभी कोने से 95 फेरियों की घोषणा

special bus on Navratri

special bus on Navratri


नागपुर. चार दिन बाद मां शक्ति की भक्ति का पर्व नवरात्र शुरू हो रहा है। इस बार की नवरात्र खास होगी, दरअसल, नागपुर मनपा द्वारा संचालित आपली बस सेवा वैसे तो लगभग शहर के सभी कोने से नियमित शुरू हो चुकी है। इसके बावजूद मनपा परिवहन समिति ने नवरात्र के उपलक्ष्य में 5 स्थानों से कोराड़ी मंदिर के लिए महिला स्पेशल बस शुरू करने की घोषणा की है। इन बसों में महिला कंडक्टरों को नियुक्त किया जाएगा। साथ ही धम्मचक्र प्रवर्तन दिन परनागपुर शहर के सभी कोनों से दीक्षाभूमि और दीक्षाभूमि से ड्रैगन पैलेस तक बसों की 730 फेरियों की व्यवस्था की जाने की जानकारी परिवहन समिति के सभापति कुकड़े ने दी।
पहले के ऑपरेटर लाभ के मार्ग पर ही सम्पूर्ण कार्यकाल बसों का संचलन किया करते थे, लेकिन मनपा परिवहन समिति का जिम्मा बंटी कुकड़े ने आते ही नियमित मार्ग के अलावा लगभग 3 दर्जन अन्य मार्गों पर भी नागरिक सुविधा के मद्देनजऱ बसें शुरू कर दी।
मिली जानकारी के अनुसार नवरात्र में बर्डी से कोराडी 30 बसों की 240 फेरियां, कामठी से कोराडी 2 बसों की 12 फेरियां, हुडकेश्वर से कोराडी 2 बसों की 8 फेरियां, गोरेवाड़ा से कोराडी 2 बसों की 10 फेरियां, आयचित मंदिर से कोराडी 2 बसों की 8 फेरियां लगाई जाएंगी।
वहीं दीक्षाभूमि में धम्मचक्र प्रवर्तन दिन के उपलक्ष्य में दीक्षाभूमि से ड्रैगन पैलेस तक 50 बसें 300 फेरियां, अम्बाझरी से दीक्षाभूमि तक 10 बसें 90 फेरियां, नारा से दीक्षाभूमि तक 4 बसें 40 फेरियां, भीम चौक से दीक्षाभूमि तक 4 बसें 40 फेरियां, यशोधरा नगर से दीक्षाभूमि तक 4 बसें 40 फेरियां, नागसेवन से दीक्षाभूमि तक 4 बसें 40 फेरियां, कपिल नगर से दीक्षाभूमि तक 4 बसें 40 फेरियां, रामेश्वरी से दीक्षाभूमि तक 4 बसें 48 फेरियां, गिद्दोबा नगर से दीक्षाभूमि तक 2 बसें 8 फेरियां, वैशाली नगर से दीक्षाभूमि तक 4 बसें 36 फेरियां, रानी दुर्गावती नगर से दीक्षाभूमि तक 4 बसें 40 फेरियां, गरोबा नगर से दीक्षाभूमि तक 1 बस 8 फेरियां लगाएंगी।
कुकड़े ने बताया कि 5 ग्रीन बसों को मांग के अनुरूप फेरियां आवंटित की जाएंगी, वर्तमान में ग्रीन बस के यात्री किराए से त्योहारों के दौरान यात्री किराया घटाने पर विचार जारी है। संभवत: 3 से 5 रुपए कम कर यात्री के हितार्थ सेवा उपलब्ध कराई जाएगी। किराया राउंड फिगर में करने की मंशा है, इससे मनपा को लाभ होगा। कुकड़े के अनुसार 5 और ग्रीन बसें शहर सेवा के लिए नागपुर पहुंच चुकी हैं, मार्ग तय करने के बाद सभी नई बसें दौड़ाई जाएंगी।

ट्रेंडिंग वीडियो