scriptSpecial Exam: पहले पास होने के बावजूद अब हो सकते हैं फेल | Special Exam: Even after passing earlier, now you can fail | Patrika News

Special Exam: पहले पास होने के बावजूद अब हो सकते हैं फेल

locationछिंदवाड़ाPublished: Sep 17, 2021 11:17:10 am

Submitted by:

prabha shankar

हाईस्कूल के 30 प्रतिशत परीक्षार्थियों ने छोड़ी परीक्षा

chhindwara

chhindwara

छिंदवाड़ा। इस वर्ष रिविजन टेस्ट, अर्धवार्षिक परीक्षा एवं अन्य परीक्षाओं के आधार पर हाईस्कूल का परिणाम जुलाई माह में घोषित कर दिया गया। इसे मुख्य परीक्षा परिणाम माना गया, लेकिन साथ ही असंतुष्ट विद्यार्थियों के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल ने सितम्बर में विशेष परीक्षा में बैठकर अपने परिणाम को सुधारने का विकल्प भी खोल दिया। इसके लिए जिलेभर के हाईस्कूल के 77 विद्यार्थियों ने अपने-अपने विषयों का चयन कर आवेदन दिया, लेकिन अजीब बात यह रही कि अपने मनचाहे विषयों की परीक्षा देने के उद्देश्य से ऑनलाइन आवेदन करने के बाद भी 30 प्रतिशत से अधिक विद्यार्थियों ने कई विषयों की परीक्षा नहीं दी।
माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा 26 जुलाई को जारी दिशा-निर्देशों की मानें तो स्पष्ट लिखा हुआ है कि किसी छात्र का वर्तमान परीक्षा परिणाम उत्तीर्ण है और उसने परिणाम से असंतुष्ट होकर अंक सुधार के लिए पंजीयन किया है तो विशेष परीक्षा में अनुपस्थित रहने पर उसका अंतिम परिणाम अनुत्तीर्ण घोषित कर अंकसूची प्रदान की जाएगी। इन दिशा-निर्देशों के बावजूद दसवीं के ज्यादातर विषयों में दर्ज होने के बावजूद विद्यार्थी परीक्षा देने नहीं पहुंचे। अब ये विद्यार्थी 11वीं की जगह दसवीं के ही छूटे विषयों की तैयारी अथवा दसवीं की ही पढ़ाई करेंगे।

chhindwara
IMAGE CREDIT: patrika
बटकाखापा परीक्षा केंद्र रहा दसवीं से रिक्त
विशेष परीक्षा के आयोजन के लिए विद्यार्थियों के आवेदनों के अनुसार 13 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। इसमें बटकाखापा केंद्र में दर्ज दसवीं के चार में चारों ही परीक्षार्थियों ने एक भी विषय की परीक्षा नहीं दी। जबकि बिछुआ के सभी पांच एवं चौरई के सभी सात विद्यार्थी सभी परीक्षा में शामिल हुए। वहीं सौंसर में दर्ज कुल एक विद्यार्थी ने भी अपने सभी विषयों की परीक्षा दी। 11 सितम्बर को आयोजित उर्दू की परीक्षा में सभी परीक्षा केंद्र छिंदवाड़ा, तामिया एवं परासिया में सभी विद्यार्थियों ने परीक्षा दी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो