scriptमां के प्रति अपने दायित्वों को न भूलें | special program on Mother's Day | Patrika News

मां के प्रति अपने दायित्वों को न भूलें

locationछिंदवाड़ाPublished: May 14, 2018 12:06:17 am

Submitted by:

Rajendra Sharma

मातृत्व दिवस के उपलक्ष्य में विशेष कार्यक्रम आयोजित किया गया

Three mothers are eagerly waiting for mother's zench in bhilwara

Three mothers are eagerly waiting for mother’s zench in bhilwara

छिंदवाड़ा. मां का अर्थ केवल जन्मदात्री नहीं है। वह तो अनेक शक्तियों का रूप है। वे सारी शक्तियां जो हमारा भरण पोषण करती हैं सभी में मां का रूप प्रतिबिंबित होता है। महिला सशक्तिकरण विभाग के माध्यम से संचालित मुख्यमंत्री सामुदायिक नेतृत्व क्षमता विकास कार्यक्रम के अंतर्गत रविवार को मातृत्व दिवस के उपलक्ष्य में विशेष कार्यक्रम आयोजित किया गया। बाल कल्याण समिति के सदस्य श्यामलराव, मेंटर्स सुनील बंदेवार, राजेश धारे, सचिन सूर्यवंशी, श्याम चौरसिया आदि की उपस्थिति में यह कार्यक्रम हुआ। श्यामल राव ने बताया कि भारतीय संस्कृति में मां को देवताओं के तुल्य माना गया है। हमारे देश में मां को देवी का स्थान दिया गया है। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि समाज में भी इस बात का अहसास लोगों को कराएं ताकि वृद्धाश्रम में कोई मां न दिखे।
मेंटर बंदेवार ने कहा कि मातृत्व दिवस मनाने का उद्देश्य आज के युवाओं को सही मार्ग दिखाना है आज युवा अपनी परम्पराओं को भूलते जा रहे हैं। धारे ने कहा कि मां दायित्व निस्वार्थ भाव से निभाती है, लेकिन बच्चे बड़े होकर अपना दायित्व भूल जाते हंै जिन्हें याद दिलाने कि आज आवश्यकता है। चौरसिया ने कहा कि हमारे छात्रों से अपेक्षा है कि आप अपने परिवार एवं आस पास की स्थिति को बहुत अच्छे से जानते है जिन्हें आप ही सुधारें।
11791 किसानों को 16.83 करोड़ का भुगतान
छिंदवाड़ा . राज्य शासन द्वारा गेहूं, चना, मसूर, सरसों और धान उत्पादकता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री कृषक समृध्दि योजना लागू की गई है। इस योजना के तहत फसल उत्पादकता में बढ़ोत्तरी के साथ ही किसानों की आय दुगुनी करने की दिशा में प्रयास किए जा रहे हैं। योजना के अंतर्गत 200 रुपए प्रति क्विंटल के मान से गेहूं और धान विक्रेता 11 हजार 791 कृषकों को 16 करोड 83 लाख 2 हजार 902 रुपए की प्रोत्साहन राशि उनके खातों में जमा कर वितरित की गई है। उप संचालक कृषि ने बताया कि मुख्यमंत्री कृषक समृध्दि योजना के अंतर्गत रबी वर्ष 2016-17 में गेहूं उपार्जन के अंतर्गत राज्य शासन से पंजीकृत 22 हजार 327 कृषकों के लिए 16 करोड़ 69 लाख 16 हजार 400 रुपए की राशि प्राप्त हुई है जिसमें से 11 हजार 517 किसानों के बैंख खातों में 16 करोड़ 66 लाख 65 हजार 650 रुपए की प्रोत्साहन राशि जमा की गई है। इसी प्रकार खरीफ 2017 में धान उपार्जन पर राज्य शासन से पंजीकृत 644 कृषकों के लिए 17 लाख 17 हजार 799 रुपए की प्राप्त राशि में से 274 किसानों के खातों में 16 लाख 37 हजार 252 रुपए जमा किए गए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो