scriptSports: अधूरा बनाकर छोड़ दिया 80 लाख का खेल मैदान, पढि़ए पूरा मामला | Sports: 80 million playing field left unfinished | Patrika News

Sports: अधूरा बनाकर छोड़ दिया 80 लाख का खेल मैदान, पढि़ए पूरा मामला

locationछिंदवाड़ाPublished: Dec 05, 2019 12:42:02 pm

Submitted by:

ashish mishra

इनमें से एक है परासिया विकासखंड का छाबड़ीकला ग्राम पंचायत।

Sports: अधूरा बनाकर छोड़ दिया 80 लाख का खेल मैदान, पढि़ए पूरा मामला

Sports: अधूरा बनाकर छोड़ दिया 80 लाख का खेल मैदान, पढि़ए पूरा मामला


छिंदवाड़ा. तीन साल पहले ग्रामीण क्षेत्रों में खिलाडिय़ों को सुविधा दिए जाने के उद्देश्य से प्रत्येक पंचायत में खेल मैदान बनाए जाने की शुरुआत की गई, लेकिन यह योजना कुछ पंचायतों में परवान नहीं चढ़ पाई। इनमें से एक है परासिया विकासखंड का छाबड़ीकला ग्राम पंचायत। 1 अप्रैल 2017 को इस पंचायत के अंतर्गत तत्कालिन सांसद कमलनाथ एवं विधायक सोहनलाल बाल्मिकी सहित अन्य गणमान्य की उपस्थिति में खेल मैदान बनाए जाने के लिए भूमिपूजन किया गया, लेकिन लाखों रुपए खर्च होने के बावजूद भी यह मैदान खिलाडिय़ों के खेलने के लिए तैयार नहीं हो पाया। जिम्मेदारों का कहना है कि जितना बजट आया था उतना काम हो गया है। रिवाइज बजट शासन को भेजा गया है। बजट मिलते ही शेष कार्य पूरे कर लिए जाएंगे। वहीं खिलाडिय़ों का कहना है कि अधूरा मैदान हमारे किस काम का। शासन ने अगर हमारी सुविधा के लिए यह मैदान बनवाया था तो इसे पूरा भी करना चाहिए था।

मुख्य गेट पर जलभराव, मैदान में मवेशी
खेल मैदान का मुख्य गेट बन चुका है वहीं कुछ दूर तक बाउंड्रीवॉल भी बनाई जा चुकी है। हालांकि मुख्य गेट पर हल्की सी बारिश में भी जलभराव हो जाता है। अधूरा बने खेल मैदान में मवेशियों का डेरा रहता है।

80 लाख रुपए लागत से होना था तैयार
मैदान के मुख्य गेट के पास एक शिलापट्ट लगाया गया है। जिसमें खेल मैदान बनाने के लिए कार्य करने वाली एजेंसी, लागत सहित अन्य जानकारी है। इस शिलापट्ट के अनुसार खेल मैदान का कार्य 80 लाख रुपए की लागत से किया जाना था। निर्माण एजेंसी ग्रामीण यांत्रिकी सेवा संभाग क्रमांक टू है।
बजट का बता रहे अभाव
खेल मैदान बनाने वाले जिम्मेदारों का कहना है कि हमने शासन को18 लाख रुपए का रिवाइज इस्टीमेट भेजा है। हैरानी की बात यह है कि अब तक मैदान को बनाने में लगभग 62 लाख रुपए खर्च किए जा चुके हैं। इसके बावजूद भी मैदान अपने अस्तित्व में नहीं आ पाया।

बजट नहीं मिला

शासन से 18 लाख रुपए बजट की डिमांड की गई है जो अभी मिला नहीं है। बजट मिलने के बाद शेष कार्य पूरे हो जाएंगे।
सोहन वाल्मिकी, विधायक, परासिया

पंचायत के पास खेल मैदान को लेकर कोई जानकारी नहीं है। हां यह जरूर है कि खिलाड़ी आए दिन हमसे खेल मैदान के बारे में पूछते रहते हैं। हमने अपनी तरफ से विधायक से खेल मैदान के कार्य पूरा करने का निवेदन किया था। उन्होंने आश्वासन दिया है कि जल्द ही कार्य पूरा कराए जाएंगे।
रेखा पवार, सरपंच, छाबड़ीकला

सही तरीके से नहीं हुआ था। निर्माण
ग्राम पंचायत के माध्यम से ही ग्रामीण खेल मैदान का निर्माण हुआ है। शासन ने फंड सीधे उन्हीं को भेजा गया। हमें ऊपर से ही आदेश थे कि खेल मैदान को हैंडओवर मत लिजिएगा। इसके पीछे वजह थी कि मैदान मापदंडों के अनुसार नहीं बनाए जा रहे थे।
सुनीता यादव, खेल अधिकारी, खेल एवं युवा कल्याण विभाग, छिंदवाड़ा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो