Sports: इंदिरा गांधी क्रिकेट मैदान में टहलने के भी देने होंगे पैसे, शौचालय और पानी तक की नहीं सुविधा

छिंदवाड़ा के किसी ग्राउंड पर यह नियम लागू नहीं हुआ था।

By: ashish mishra

Published: 02 Mar 2021, 12:09 PM IST


छिंदवाड़ा. इंदिरा गांधी क्रिकेट मैदान पर अब पे एंड प्ले का नियम लागू होगा। मतलब पैसा दीजिए और ग्राउंड पर खेलिए। ग्राउंड पर टहलने आने वाले लोगों को भी पैसा देना होगा। जिला खेल एवं युवा कल्याण विभाग के अधिकारी की मानें तो यह शासन का ही नियम है जिसे छिंदवाड़ा में लागू किया जा रहा है। हालांकि अब तक छिंदवाड़ा के किसी ग्राउंड पर यह नियम लागू नहीं हुआ था। क्रिकेट मैदान पर चाहे आपको टहलना हो, दौडऩा हो या फिर खेलना हो, इसके लिए हर माह पचास रुपए प्रवेश फीस जिला खेल एवं युवा कल्याण विभाग को देनी होगी। खेल अधिकारी का कहना है कि पैसे लेंगे तभी ग्राउंड का मेंटनेंस हो पाएगा। सोमवार को विभाग के कर्मचारियों ने ग्राउंड पर पहुंचे लोगों को मौखिक रूप से इसकी जानकारी दी। एक दो दिन बाद इंदिरा गांधी क्रिकेट मैदान पर प्रवेश लेने वाले लोगों को पचास रुपए प्रवेश फीस देनी होगी। हैरानी की बात यह है कि ग्राउंड में न ही खिलाडिय़ों के लिए शौचालय है और न पीने के लिए पानी। एक शौचालय बनाया भी गया है तो उसमें काफी समय से ताला लटका हुआ है। प्रतिदिन सुबह-शाम ग्राउंड पर टहलने आने वाले लोग एवं क्रिकेट खिलाड़ी शौचालय न होने की समस्या से जूझ रहे हैं। महिलाएं एवं युवतियों को ज्यादा परेशानी हो रही है। इसके बावजूद भी जिम्मेदारों का इस पर ध्यान नहीं है। लोगों का कहना है कि खेल एवं युवा कल्याण विभाग पहले ग्राउंड पर सुविधाएं मुहैया कराए। इसके बाद ही प्रवेश फीस लेने की बात करे।


नपानि का शौचालय भी नहीं खुलता
इंदिरा गांधी क्रिकेट मैदान में हर तरफ अव्यवस्था ही फैली हुई है। जिम्मेदार यह कहकर पल्ला झाड़ ले रहे हैं कि अभी कार्य चल रहा है। ग्राउंड के मुख्य द्वार के दाहिने तरफ नगर पालिका निगम द्वारा एक शौचालय बनवाया गया है, लेकिन उसकी भी सुविधा खिलाडिय़ों एवं आमलोगों को सुबह नहीं मिल पा रही है। इस शौचालय के लिए नियुक्त किए गए सुपरवाइजर जितेन्द्र गोदरे से जब फोन पर बात की गई तो उनका कहना था कि शौचालय सुबह 10 से शाम 6 बजे तक खुलता है। हालांकि जब उन्हें नगर पालिका निगम द्वारा शौचालय खोलने को लेकर निर्धारित किए गए समय का हवाला दिया गया तो उनका कहना था कि मंगलवार से शौचालय सुबह भी खोलेंगे। बड़ी बात यह है कि ग्राउंड पर सुबह एवं शाम को ही सबसे अधिक लोग आते हैं। नगर पालिका निगम ने शौचालय पर जो बोर्ड लगा रखा है उस पर शौचालय के खुलने का समय सुबह 7 से शाम को 8 बजे तक लिखा गया है।


इनका कहना है...
इंदिरा गांधी क्रिकेट मैदान पर प्रवेश के लिए लोगों को पचास रुपए हर माह फीस देनी होगी। इस पैसे से मेंटनेंस होगा। शौचालय एवं पानी की सुविधा न होने की बात मुझे पता नहीं थी। मैं अभी दिखवाता हूं। सुविधाएं दी जाएंगी।

रामराव नागले, जिला खेल अधिकारी, खेल एवं युवा कल्याण विभाग

ashish mishra Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned