scriptSports: Players will be deprived if division is not made | Sports: संभाग नहीं बना तो खिलाड़ी राज्यस्तरीय स्पर्धा से होंगे वंचित, पढ़ें पूरी खबर | Patrika News

Sports: संभाग नहीं बना तो खिलाड़ी राज्यस्तरीय स्पर्धा से होंगे वंचित, पढ़ें पूरी खबर

जिसके हल न होने से दिक्कत होगी।

छिंदवाड़ा

Published: November 29, 2021 12:52:47 pm


छिंदवाड़ा. शासन ने कॉलेजों में खेल गतिविधियों के लिए हरी झंडी दे दी है। उच्च शिक्षा विभाग ने खेल कैलेण्डर भी जारी कर दिया है, लेकिन छिंदवाड़ा सहित चार जिलों के खिलाडिय़ों के लिए आगे की डगर काफी मुश्किल दिख रही है। जिसके हल न होने से दिक्कत होगी। समाधान नहीं हुआ तो संभवत: उत्कृष्ट खिलाडिय़ों के लिए राज्यस्तरीय मुकाबला खेलने को न मिल पाए। दरअसल दो वर्ष पहले जबलपुर संभाग में छिंदवाड़ा विश्वविद्यालय की स्थापना की गई। जानकारों की मानें तो ऐसा पहली बार है जब एक संभाग में दो शासकीय विश्वविद्यालय खुल गए हैं। एक तो रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय और दूसरा छिंदवाड़ा विश्वविद्यालय। अब तक छिंदवाड़ा जिले के खिलाड़ी कॉलेज, जिला स्तर पर प्रतिभा दिखाने के बाद विश्वविद्यालय स्तर पर चयनित होते थे। रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय की टीम ही राज्यस्तरीय मुकाबले में जबलपुर संभाग से खेलती थी, लेकिन अब दो विश्वविद्यालय एक ही संभाग में हैं। छिंदवाड़ा विश्वविद्यालय के अंतर्गत चार जिले हैं। असमंजस यह है कि अब सिवनी, बालाघाट, बैतूल, छिंदवाड़ा जिले के कॉलेज खिलाड़ी किस संभाग से खेलेंगे।
sports_pic.jpg
सात संभाग से विवि की बनती थी टीम
राज्यस्तरीय मुकाबले में भोपाल, ग्वालियर, इंदौर, जबलपुर, रीवा, सागर, उज्जैन संभाग की विश्वविद्यालय की टीम भाग लेती थी, लेकिन अब जबलपुर संभाग में दो शासकीय विश्वविद्यालय होने से समस्या आ रही है।
लीड कॉलेज ने लिखा पत्र
समस्याओं को देखते हुए जिले के लीड कॉलेज प्राचार्य ने उच्च शिक्षा विभाग आयुक्त को पत्र लिखा है। जिसमें कहा गया है कि समस्याओं को देखते हुए खिलाडिय़ों के खेल हित में छिंदवाड़ा विश्वविद्यालय के चार जिले छिंदवाड़ा, सिवनी, बैतूल, बालाघाट को सम्मिलित कर चयनित खिलाडिय़ों को छिंदवाड़ा संभाग की टीम के रूप में उच्च शिक्षा विभाग मध्यप्रदेश शासन के खेल कैलेंडर में पृथक सम्मलित करने हेतू आवश्यक कार्यवाही करते हुए स्वीकृति प्रदान करें।
यह है पूरा मामला
उच्च शिक्षा विभाग मप्र प्रशासन की खेल गतिविधियां, जिला, संभाग व राज्य स्तर की प्रतियोगिता के तहत संचालित की जाती है। जिसमें खेलकूद मार्गदर्शिका संशोधित संस्करण वर्ष 2013-14 के अनुसार वर्तमान में 7 संभाग का समावेश है। छिंदवाड़ा विश्वविद्यालय की स्थापना होने के कारण राज्य प्रतियोगिता में छिंदवाड़ा विश्वविद्यालय में चयनित खिलाडिय़ों की सहभागिता नहीं हो पाएगी। इसकी वजह यह है कि इसमें खेलकूद मार्गदर्शिका संशोधित संस्करण वर्ष 2013-14 के अनुसार संभाग स्तर प्रतियोगिता में चयनित टीम ही राज्य स्तर एवं अंर्तविश्वविद्यालय प्रतियोगिता में भाग लेती है। वर्तमान में जबलपुर संभाग के अंतर्गत रानी दुर्गावती विवि जबलपुर एवं छिंदवाड़ा विवि संचालित है। जिनकी अलग-अलग टीम बनेगी। वर्तमान खेल प्रतियोगिता प्रारूप में जबलपुर विश्वविद्यालय के खिलाड़ी ही उच्च शिक्षा राज्यस्तरीय प्रतियोगिता में भाग ले पाएंगे और छिंदवाड़ा के अंतर्गत आने वाले छिंदवाड़ा, बैतूल, बालाघाट, सिवनी के खिलाड़ी उच्च शिक्षा राज्य स्तर प्रतियोगिता की सहभागिता से वंचित हो जाएंगे।
इनका कहना है...
छिंदवाड़ा विवि कुलपति से मिलकर समस्या से अवगत कराया गया है। विभाग को पत्र लिखा गया है कि छिंदवाड़ा विश्वविद्यालय के अंतर्गत आने वाले चार जिलों को विशेष संभाग का दर्जा देते हुए खेल कैलेंडर में सम्मिलित किया जाए।
सुशील पटवा, खेल अधिकारी, पीजी कॉलेज

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.