मिनी स्मार्ट सिटी का दावा और तीन करोड़ की वजह रुक गया सडक़ निर्माण

एक वर्ष में भी नहीं बन सकी सडक़, लोग परेशान

By: prabha shankar

Published: 17 May 2019, 08:00 AM IST

छिंदवाड़ा. खजरी चौक से पीजी कॉलेज होते हुए लालबाग पेट्रोल पम्प तक निर्माणाधीन मॉडल रोड तीन करोड़ रुपए के भुगतान के फेर में अटक गई है। इसके चलते निर्माण एजेंसी ने काम करना बंद कर दिया है। कुकड़ा जगत में सिंगल रोड बनने से दूसरी साइड के लोग परेशान हो गए हैं तो वहीं छुटपुट वाहन दुर्घटनाएं भी हो रहीं हैं।
करीब दस करोड़ रुपए की लागत की सडक़ का भूमिपूजन पिछले साल 2018 में विधानसभा चुनाव के पहले तत्कालीन विधायक चौधरी चंद्रभान सिंह ने किया था। उस समय अप्रैल-मई में ही सडक़ की खुदाई शुरू कर दी गई थी। पहले सडक़ निर्माण में बाधक अतिक्रमण खजरी चौक से लेकर पीजी कॉलेज रेलवे क्रॉसिंग तक हटाए गए और विद्युत पोल शिफ्ट किए गए। उसके बाद सडक़ निर्माण शुरू किया गया तो आधा ही काम हो पाया। इसका कारण बजट न होना बताया गया है। नगर निगम की जानकारी के मुताबिक इस सडक़ निर्माण में अभी तक दो करोड़ रुपए का भुगतान हुआ है। निर्माण एजेंसी अभी तक पांच करोड़ रुपए के काम होने का दावा कर रही है। उसके तीन करोड़ रुपए के बिल लम्बित होने से उसने काम करना बंद कर दिया है। सडक़ के समय पर पूरा न होने से क्षेत्रवासियों को परेशानी हो रही है।

आठ करोड़ रुपए की भेजी डिमांड
इस सडक़ के निर्माण में बजट संकट को देखते हुए नगर निगम द्वारा शेष आठ करोड़ रुपए की डिमांड राज्य शासन से की की गई है। नगर निगम द्वारा नगरीय प्रशासन विभाग को इसका पत्र भेजा गया है। इस राशि के आने पर निर्माण एजेंसी का भुगतान होगा, तब सडक़ निर्माण के शेष कार्य पूरे होने की उम्मीद है। निगम के अधिकारियों का कहना है कि बजट न होने से सडक़ निर्माण में रुकावट आ रही है। शेष बजट आने पर निर्माण कार्य पूरा किया जाएगा।

समय पर रफ्तार नहीं पकड़ सकी सडक़
इस सडक़ का निर्माण एक साल में रफ्तार नहीं पकड़ सका। इस सडक़ में पहले सीवरेज लाइन के पाइप डाले गए। फिर अतिक्रमण, विद्युत पोल शिफ्टिंग की बाधा बनी रही। इससे कई माह लोग सडक़ की धूल से बीमार हो गए। अब समस्या यह है कि कुकड़ा जगत के सामने सिंगल रोड बनने से ट्रैफिक चालू कर दिया गया है। इससे कई बार दो तरफ की गाडिय़ां फंस जाती हैं। इस सिंगल रोड के सामने दूसरी तरफ रहने वाले लोग और दुकानदार परेशान हो रहे हैं।

prabha shankar Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned