scriptStrange: मुर्दा पहुंचा कलेक्टर दरबार, कहा- मैं जिंदा हूं साहब | Strange: when the dead collector reached the court, said - I am alive | Patrika News

Strange: मुर्दा पहुंचा कलेक्टर दरबार, कहा- मैं जिंदा हूं साहब

locationछिंदवाड़ाPublished: Jul 15, 2020 05:24:26 pm

Submitted by:

prabha shankar

Strange: शिकायत लेकर पहुंचा 80 साल का बुजुर्ग, राजस्व रिकॉर्ड में मार दिया गया

Strange: when the dead collector reached the court, said - I am alive

Strange: when the dead collector reached the court, said – I am alive

छिंदवाड़ा/ मैं जिंदा हूं साहब.. मुझे राजस्व रिकॉर्ड में बेमौत मार दिया गया। तब से शिकायत लेकर भटक रहा हूं। इससे मेरे जीवन जीने के मानव अधिकार का हनन हुआ है। यह शिकायत लेकर कोलाढाना में रहने वाला 80 साल का बुजुर्ग रामाजी उकण्डया चरपे मंगलवार को कलेक्ट्रेट पहुंचा। जनसुनवाई बंद होने से उसने अधीक्षक को ही आवेदन दिया और उसे रिकॉर्ड में पुनर्जीवित करने की मांग की।
अपने नाती श्रीराम के साथ आए बुजुर्ग ने बताया कि उनकी खानदानी जमीन छिंदवाड़ा शहर के कोलाढाना में स्थित खसरा नम्बर 870 पर है। क्षेत्रीय पटवारी ने उसे मृत का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। इससे उसकी सम्पत्ति के रिकॉर्ड में नाम हटा दिया गया। उसने आरोप लगाया कि भू-माफिया से सांठ-गांठ कर अन्य व्यक्तियों को अनुचित लाभ पहुंचाने के लिए उसके साथ ऐसा किया गया। पटवारी के प्रतिवेदन के आधार पर वरिष्ठ राजस्व अधिकारी द्वारा उसकी एक हैक्टेयर 072 भूमि से उसका नाम विलोपित कर दिया गया है। उसने कहा कि इसकी जानकारी उसे तीन माह पहले राजस्व रिकॉर्ड खुलवाने पर मिली। रिकॉर्ड में मृत होने की शिकायत सीएम हेल्पलाइन समेत अन्य फोरम में भी कर चुके हैं। अभी तक न्याय नहीं मिला है। उसने कलेक्टर से पटवारी पर मृत होने का प्रतिवेदन दिए जाने पर कार्रवाई की मांग की।
पत्रिका द्वारा क्षेत्रीय पटवारी रेशम पवार से इस मामले में सम्पर्क किया गया तो उनका कहना था कि कॉलम 12 से नाम हटाया गया है। यह कॉलम एक वर्ष की अवधि का रहता है। इस जमीन के मामले में वरिष्ठ अधिकारी आदेश कर चुके हैं। उन्होंने बुजुर्ग के रिकॉर्ड से मृत घोषित होने की जानकारी से इनकार किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो