scriptबोर्ड परीक्षा के विद्यार्थियों को मिलेगा यह लाभ, पढ़ें पूरी खबर | Students of board examination will get this benefit, read full news | Patrika News

बोर्ड परीक्षा के विद्यार्थियों को मिलेगा यह लाभ, पढ़ें पूरी खबर

locationछिंदवाड़ाPublished: Mar 25, 2019 01:30:44 pm

Submitted by:

Dinesh Sahu

दसवीं बोर्ड परीक्षा: विद्यार्थियों को मिल सकेगी दो विषयों में पूरक की पात्रता, इस बार भी बेस्ट ऑफ फाइव का मिलेगा लाभ

Students of board examination will get this benefit, read full news

बोर्ड परीक्षा के विद्यार्थियों को मिलेगा यह लाभ, पढ़ें पूरी खबर

छिंदवाड़ा. माध्यमिक शिक्षा मंडल की वार्षिक परीक्षा का मूल्यांकन कार्य 20 मार्च से शुरू हो चुका है। चुनावी माहौल की वजह से फिलहाल मूल्यांकन प्रक्रिया धीमी गति से चल रही है। इसकी वजह ज्यादातर शिक्षकों का चुनाव प्रक्रिया को समझने के लिए प्रशिक्षण में शामिल होना है। माशिमं ने कक्षा दसवीं के मूल्यांकन में कोई परिवर्तन नहीं किया है। विगत वर्ष की तरह इस बार भी दो विषयों में पूरक की पात्रता रहेगी तो वहीं बेस्ट ऑफ फाइव मूल्यांकन के तहत विद्यार्थियों को छह में से पांच उत्कृष्ट विषयों के अंकों को जोड़ा जाएगा।

अधिक से अधिक विद्यार्थी परीक्षा में सफल हों, माशिमं का यह उद्देश्य रहता है। हालांकि वर्षभर स्कूलों में होने वाले गैरशैक्षणिक गतिविधियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को समग्र मूल्यांकन (सीसीइ) के बीस प्रतिशत अंकों का लाभ नहीं मिल सकेगा। शासन ने यह सुविधा कक्षा नवमीं के विद्यार्थियों को ही दी है।

परीक्षा कार्यक्रम के नोडल अधिकारी आइएम भीमनवार ने बताया कि माशिमं ने मूल्यांकन प्रक्रिया में कोई परिवर्तन नहीं किया है। पिछले वर्ष की तरह इस बार भी मूल्यांकन प्रक्रिया पूरी की जाएगी तथा सीसीइ के अंक नहीं जोड़े जाएंगे।

मूल्यांकन में गड़बड़ी पर लगेगा चार्ज


माध्यमिक शिक्षा मंडल ने वार्षिक परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन में गड़बड़ी करने पर मूल्यांकनकर्ताओं पर सख्ती बरतने की तैयारी कर रखी है। इसके तहत अंकों के जोड़-घटाने, कुल योग में अंतर आने, सभी प्रश्नों की जांच न करने आदि बिंदुओं में लापरवाही बरतने पर सम्बंधित मूल्यांकनकर्ता पर जुर्माना लगाया जाएगा। लगातार गलती करने पर ब्लैक लिस्टेट भी किया जा सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो