scriptकड़ी धूप में अनशन पर बैठी छात्राएं, जानिए क्या है मामला | Students on hunger strike | Patrika News

कड़ी धूप में अनशन पर बैठी छात्राएं, जानिए क्या है मामला

locationछिंदवाड़ाPublished: Jul 17, 2019 05:35:08 pm

मंगलवार को छात्राओं ने विद्यालय की अधीक्षक के खिलाफ कड़ी धूप में अनशन प्रारंभ कर दिया।

Students on hunger strike

Students on hunger strike

जुन्नारदेव. विकासखंड अन्तर्गत उमरिया फदाली सुकरी में स्थित एकलव्य आवासी विद्यालय में मंगलवार को छात्राओं ने विद्यालय की अधीक्षक के खिलाफ कड़ी धूप में अनशन प्रारंभ कर दिया। लगभग तीन घंटे तक विद्यालय के बाहर धूप में बैठी छात्राओं को विद्यालय स्टाफ मनाने में असफल रहा जिसकी सूचना कुछ लोगों ने एसडीएम रोशन राय को दी जिसके बाद एसडीएम रोशन राय ने मौका स्थल पर पहुंचकर छात्राओं से उनकी परेशानियों का जायजा लिया गया और इसके त्वरित निदान के बाद छात्राओं ने लगभग चार घंटे उपरांत अपना अनशन तोड़ा।
एकलव्य आदिवासी अवासीय विद्यालय की अधीक्षक माया माण्डवार ने विद्यालय की छात्राओं को प्रताडि़त करने की बात सामने आई है जिसमें अधीक्षक द्वारा उन्हें मानसिक रूप से प्रताडि़त करने की बात छात्राओं द्वारा स्वयं कहीं गई है। छात्राओं ने बताया कि हमारे परिजनों को हॉस्टल में आने की परमिशन अधीक्षक द्वारा नहीं दी जाती। वहीं गुणवत्ताहीन बिना मैन्यू का खाना छात्राओं को दिया जाता है। छात्राओं को सेनेटरी पेड डिस्ट्रोयर मशीन उपलब्ध नहीं है। पालकों से बात करने की व्यवस्था नहीं है। कभी छात्राओं को दूध उपलब्ध नहीं कराया जाता। छात्राओं के अतरिक्त पालकों से भी अधीक्षक का व्यवहार खराब सा है और वे पालकों को भी बुरा भला कहती है। सारे हास्टल की सफाई और फट्टी उठाना आदि कार्य जो छात्राओं का नहीं है वह भी कराया जाता है। चार माह से प्रसाधन के पैसे छात्राओं के खाते में नहीं डले है। पिछले वर्ष की छात्रवृत्ति छात्राओं को नहीं मिली है समस्याओं को छात्राओं ने सामने रखा।
सहायक आयुक्त पहुंचे एकलव्य विद्यालय छात्राओं की समस्या का संज्ञान अनुविभागीय अधिकारी रोशन राय एवं एकलव्य विद्यालय प्राचार्य द्वारा सहायक आयुक्त को दिया गया जिसके बाद सहायक आयुक्त बरवड़े एकलव्य आदिवासी आवासीय विद्यालय जुन्नारदेव पहुंचे जहां पर उन्होंने विद्यालय में छात्राओं की समस्या के संबंध में शीघ्र ही कार्रवाई का आश्वासन दिया है। वहीं दोषियों पर कार्यवाहीं की बात भी कहीं गई है। इस समस्त घटनाक्रम के दौरान जिला पंचायत सदस्य अंगूरी नागवंशी सहित नगर के जागरुक नागरिकों ने भी मौका स्थल पर उपस्थित होकर स्थिति को देखा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो