script

पीने के पानी के लिए भटक रहे विद्यार्थी

locationछिंदवाड़ाPublished: Apr 03, 2019 05:28:08 pm

एक अप्रैल से शुरू हुए नवीन शिक्षण सत्र से जो उत्साह विद्यार्थियों को मिला वो दूसरे ही दिन भीषण गर्मी की वजह से बेहाली में बदलता नजर आ रहा है।

water crisess

water crisess

पांढुर्ना. एक अप्रैल से शुरू हुए नवीन शिक्षण सत्र से जो उत्साह विद्यार्थियों को मिला वो दूसरे ही दिन भीषण गर्मी की वजह से बेहाली में बदलता नजर आ रहा है। सुबह साढ़े दस बजे से ही जबरदस्त गर्मी का सामना लोगों को करना पड़ रहा है इन हालातों में बच्चों को सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों में पढऩे के लिए बुलाया जा रहा है।
निजी स्कूलों में तो पीने के पानी और पंखों की सुविधा भी है परंतु कई सरकारी प्राथमिक और माध्यमिक के साथ हाईस्कूल व हायर सेकंडरी स्कूल में पीने के पानी तक की सुविधा नहीं है पंखे तो दूर की बात है। सुबह से लेकर दोपहर तक स्कूलों में बच्चों के हाल-बेहाल हो रहे है। गांवों में भू जलस्तर हजार फीट के नीचे चले जाने से पानी के लिए हाहाकार मचा हुआ है। इन हालातों में क्या शिक्षक और क्या विद्यार्थी सभी को गर्मी परेशान कर रही है। अब पालक मांग कर रहे है कि बैतूल जिले में गर्मी को देखते हुए कलेक्टर ने सुबह की पाली में स्कूल लगाने का फरमान जारी कर दिया है इसी प्रकार छिंदवाड़ा जिले में भी सुबह की पाली में स्कूल लगाने के आदेश जारी किए जाए।
शासकीय स्कूलों में सुविधाएं नहीं
विद्यार्थी उत्साह से स्कूल तो जा रहे है परंतु वहां पहुंचकर उन्हें पीने के पानी के लिए स्कूल के बाहर भटकना पड़ रहा है। शासकीय लाल बहादुर शास्त्री स्कूल के विद्यार्थियों को ही एसडीएम कार्यालय और जनपद पंचायत कार्यालय में पानी के लिए भटकते हुए देखा गया। गांव में भी यही हाल है।
सुबह की पाली से मिलेगी राहत
सभी स्कूलों संस्थानों को यदि सुबह की पाली में संचालन का आदेष मिल जाएं तो नैनिहालों को गर्मी से राहत मिल सकेगी। दिन का तापमान 40 के पार जाने को है। दोपहर को 2 बजे निजी स्कूलों की छुट्टियां होती है जिसमें कई छोटे छोटे बच्चें घर लौटते है। सरकारी स्कूल दिनभर लग रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो