scriptअस्थाई भवन में उप स्वास्थ्य केंद्र | Sub Health Center in Temporary Building | Patrika News

अस्थाई भवन में उप स्वास्थ्य केंद्र

locationछिंदवाड़ाPublished: Dec 12, 2019 05:05:41 pm

Submitted by:

sunil lakhera

स्वास्थ्य सुविधाओं से वंचित ग्रामीण

अस्थाई भवन में उप स्वास्थ्य केंद्र

अस्थाई भवन में उप स्वास्थ्य केंद्र

गुढ़ी अम्बाड़ा. जुन्नारदेव विकासखंड की सबसे बड़ी पंचायत का दर्जा प्राप्त ग्राम पंचायत पालाचौरई में स्वास्थ सुविधा ना होने की वजह से कहीं ना कहीं इसका फायदा झोलाछाप उठा रहे हैं।
गौरतलब है कि पालाचौरई, नजरपुर व जमकुंडा सहित दर्जनों पंचायत इन पंचायतों के आसपास हैं एवं इन सब पंचायतों की कुल आबादी लगभग 10 से 15 हजार की है जिन का केंद्र बिंदु पालाचौरई ही है। यहां से स्वास्थ्य केंद्र की दूरी लगभग 15 से 20 किमी की है इसके अलावा पालाचौरई में स्वास्थ्य केंद्र व डॉक्टर की नियुक्ति न होने की वजह से क्षेत्र की स्वास्थ्य सुविधाएं चरमरा गई है।
ज्ञात हो कि पंचायत क्षेत्र के गुढ़ी बस स्टाप मे पूर्व में एक उप स्वास्थ्य केंद्र का संचालन किया जाता था। इस उप स्वास्थ्य केंद्र का भवन जर्जर होने की वजह से बेकार हो गया जिसकी वजह से उसे बंद कर दिया गया । वहीं अब एक दूसरे भवन में उस उप स्वास्थ्य केन्द्र को चलाया जा रहा है लेकिन यह उप स्वास्थ्य केंद्र नाम मात्र का है क्योंकि इस उप स्वास्थ्य केंद्र में डॉक्टर की व्यवस्था ना होने के साथ-साथ दवाइयों का भी टोटा बना हुआ है इसके अलावा किसी प्रकार की सुविधा भी नहीं है। यह उप स्वास्थ्य केंद्र केवल मंगलवार के दिन महिलाओं के टीकाकरण के काम आता है।
पालाचौरई पंचायत क्षेत्र में स्वास्थ्य व्यवस्था लचर होने को देखते हुए एक स्वास्थ्य्य केंद्र की मांग क्षेत्र के नागरिक शैलेंद्र कुरोलिया, रामचंद्र पवार ,कन्हैया वंदेवार, अविनाश पाठक, मनीष राऊत, राजा सूर्यवंशी ,भूपेंद्र साहू, कमलेश पवार सहित क्षेत्रवासियों ने मांग की है ताकि पंचायत क्षेत्र सहित आसपास के ग्रामीणों को इसका लाभ मिल सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो