सेवा करने का ऐसा जज्बा कि उम्र को भी मात दे रही 'शंकरिया'

सेवा करने का ऐसा जज्बा कि उम्र को भी मात दे रही 'शंकरिया'
Such a passion to serve

Sanjay Kumar Dandale | Updated: 19 Aug 2019, 08:00:00 PM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

अमरवाड़ा विधानसभा क्षेत्र के ग्राम हढ़ाई में रहने वाली 80 वर्ष की महिला शंकरिया यादव हर रोज हाथ में गुंडी और गिलास लेकर निस्वार्थ भाव से बाजार में दुकान लगाने वालों को पानी पिला रही है।

छिंदवाड़ा/ अमरवाड़ा. अमरवाड़ा विधानसभा क्षेत्र के ग्राम हढ़ाई में रहने वाली 80 वर्ष की महिला शंकरिया यादव हर रोज हाथ में गुंडी और गिलास लेकर निस्वार्थ भाव से बाजार में दुकान लगाने वालों को पानी पिला रही है। विगत 25 वर्षों से वह अमरवाड़ा के आसपास हर्रई, सुरलाखापा, बटकाखापा, अमरवाड़ा में लगने वाले साप्ताहिक बाजारों में सभी दुकानदारों को निस्वार्थ भावना से दिनभर पानी पिलाती है हालांकि इसके एवज में उसे दुकानदार दो -चार या दस रुपए तक सेवा भाव के देते हैं लेकिन शंकरिया बाई कभी मुंह से पैसे नहीं मांगती न ही किसी को परेशान करती है। बताया जाता है कि शंकरिया को को कुछ दिनों पूर्व पैरालिसिस की शिकायत आई थी लेकिन आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं होने के कारण वह इलाज नहीं करा सकी। यह लोगों की ही दुआ थी कि देसी और सस्ते इलाज से वह जल्दी स्वस्थ हो गई और पुन: बाजार में दुकानदारों को पानी पिलाने अपने कार्य में चल गई।

मानवता के नाते करती है सेवा कार्य
वृद्ध शंकरिया ने बताया कि लोगों को पानी पिलाने का उद्देश्य मानव सेवा के लिए करती हैं। व्यापारियों और दुकानदारों द्वारा जो पैसे देते है वहीं मेरे लिए भरण पोषण का साधन भी बनते है। शंकरिया को लोग सब ‘बऊ’ कह कर पुकारते हैं वृद्ध महिला पानी पिलाकर भी लोगों को दुआएं देती है। जहां एक ओर लोग जीवन यापन में कई समस्याएं या बेरोजगारी का ढिंढोरा पीटते है वहीं शंकरिया बाई लोगों के लिए प्रेरणा स्त्रोत बन रही है। पानी पिलाकर लोगों की दुआ लेना और अपना और परिवार का भरण पोषण करना ही उसके जीवन का लक्ष्य बन गया है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned