आत्महत्या करने वाले के स्वभाव में आते है ऐसे बदलाव, देते है यह संकेत

आत्महत्या करने वाले के स्वभाव में आते है ऐसे बदलाव, देते है यह संकेत

Dinesh Sahu | Publish: Sep, 10 2018 11:54:05 AM (IST) Chhindwara, Madhya Pradesh, India

विश्व आत्महत्या प्रतिबंध दिवस पर विशेष - देश में हर एक घंटे में सामने आता है खुदकुशी का मामला, ज्यादातर मामलों में मृतक होते हैं मनोरोगी

छिंदवाड़ा. दुनिया में तनाव और मनोरोगों के कारण लोग आत्महत्या की कोशिश करते हैं। भारत में हर एक घंटे में एक व्यक्ति की मौत आत्महत्या की वजह से हो रही है। मानसिक बीमारी किसी भी व्यक्ति को किसी भी वजह से हो सकती है। डब्ल्यूएचओ के सर्वे के मुताबिक आत्महत्या की वजह से 15 से 25 वर्ष की उम्र वाले लोगों की मौत का स्तर दूसरे नम्बर पर है, जबकि पहले नम्बर पर एक्सीडेंट है। सामान्य रूप से दस में से नौ कारण जिसमें मानसिक असंतुलन प्रमुखता से शामिल होता है।


विश्व आत्महत्या प्रतिबंध दिवस के उपलक्ष्य पर नागपुर के मनोचिकित्सा डॉ. रवि ढवले से पत्रिका टीम ने खास चर्चा की। डॉ. ढवले ने बताया कि समय रहते सम्बंधित मरीज की काउंसलिंग कर दी जाए तो उसके विचारों को बदला जा सकता है। हर व्यक्ति के लिए परिस्थिति एक जैसी नहीं रहती है, आर्थिक पिछड़ापन, लगातार असफल होना, बीमारी, कर्ज के बोझ तले दबना आदि वजह से भी मरीज नकरात्मक सोच बना लेता है। आत्महत्या करने वाले 90 प्रतिशत लोग डिप्रेशन, बायपोलर डिसआर्डर, स्किझोफेनिया, चिंता, नशे की लत या पर्सनॉलिटी डिसऑर्डर के शिकार होते हैं। वहीं देख-सुन कर कुछ बच्चों में आत्महत्या को जानने की उत्सुकता के चलते वह एेसे प्रयास करते हैं।


महिलाएं ज्यादा होती हैं दुष्प्रेरित


डॉ. ढवले ने बताया कि ज्यादातर मामलों में महिलाएं आत्महत्या का ज्यादा प्रयास करती हंै। इसकी वजह डिप्रेशन तथा सामाजिक कारण से दुखी होना होता है। कई बार पारिवारिक समस्या से भी वह टूट जाती हैं। वहीं नशा करने, अकेला रहना, शादी-विवाह में आने वाली दिक्कत आदि कारणों से पुरुष एेसा कदम उठाते हैं।


ये बदलाव देते हैं संकेत


आत्महत्या करने का मन बना लेने वाले व्यक्ति के व्यवहार में हुए बदलाव संकेत दे देते हंै, बस उसे गम्भीरता से समझने की जरूरत होती है। स्वभाव में होने वाले बदलाव जैसे- घोर निराशा, गम्भीर चिंता में रहना, चिड़चिड़ापन, सामान्य बातों पर विवाद करना, अचानक ज्यादा दान-धर्म करने लगना, लोगों से गलतियों की माफी मांगना, निराशाजनक बातें करना आदि बदलाव देखे जा सकते हैं।

 

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned