scriptसुहागिन महिलाओं ने रखा निर्जला व्रत | Suhagin women kept Nirjala fast | Patrika News

सुहागिन महिलाओं ने रखा निर्जला व्रत

locationछिंदवाड़ाPublished: Sep 04, 2019 11:24:16 pm

Submitted by:

arun garhewal

लंबी उम्र और सौभाग्य की कामना के लिए व्रत रखा।

सुहागिन महिलाओं ने रखा निर्जला व्रत

सुहागिन महिलाओं ने रखा निर्जला व्रत

छिंदवाड़ा. हरतालिका तीज के दिन विवाहित महिलाएं पति की लंबी उम्र और सौभाग्य की कामना के लिए व्रत रखा। सुबह तीज का पूजन अर्चन कर नदी में विसर्जन किया गया इसके उपरांत प्रसाद वितरण किया गया। कोयलांचल क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले गुढ़ी, अम्बाड़ा , नजरपुर एवं जमकुंडा क्षेत्र तामिया सहित मोहखेड़ा उमरानाला के आसपास के गांवों में हरितालिका तीज पर्व मनाया गया। इस दौरान परिवार में सुख समृद्धि और पति की दीर्घायु की कामना की।
स्वच्छता अभियान को आगे बढ़ाते हुए ग्राम जमकुंडा के युवाओं ने तालाब के पानी को साफ़ और स्वच्छ रखने के लिए तीज और अन्य पूजन सामग्री के विसर्जन करने के लिए श्रमदान कर तालाब के पास ही पानी का एक कुंड बनाया साथ ही बताया कि तीज विसर्जन के लिए इस कुंड का उपयोग करने प्रेरित किया।
श्रीराम मंदिर शीघ्र बनेगा इसमें चिंता की बात नहीं, बस देश में गौ हत्या, भ्रृण हत्या बंद हो और गंगा यमुना नदियां पवित्र रहनी चाहिए, यह बात राठी जिनिंग में चल रही शिव महापुराण अमर कथा के सातवें दिन की कथा में निरंजनी अखाड़े के महामंडलेश्वर स्वामी सत्यात्मानंद महाराज ने कहा। नौ दिवसीय संगीतमय शिव महापुराण कथा के सातवें दिन आचार्य बालयोगी महामण्डलेश्वर सत्यात्मानंद गिरी महाराज ने दक्ष प्रजापति एवं सती की कथा का सुंदर वर्णन किया। महाराज ने शिव एवं सती के विवाह प्रसंग सुनाया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो