scriptसुहागले पूजन कर मनाई संक्रांति | Suhagle worship forbidden sankranti | Patrika News

सुहागले पूजन कर मनाई संक्रांति

locationछिंदवाड़ाPublished: Jan 16, 2019 05:29:20 pm

Submitted by:

sunil lakhera

पाटनी चौक पर गणराज सेवा समिति का आयोजन

Suhagle worship forbidden sankranti

सुहागले पूजन कर मनाई संक्रांति

छिंदवाड़ा . मकर संक्रांति के पावन अवसर पर गणराज सेवा समिति से जुड़ी महिलाओं ने मंगलवार को स्थानीय जय माता महाकाली मंदिर पाटनी चौक बुधवारी बाजार में सामूहिक सुहागले का कार्यक्रम आयोजित किया। बड़ी संख्या में उपस्थित महिलाओं ने देवी आराधना, पूजन करते हुए एक-दूसरे को सौभाग्य का टीका लगाया और संक्रांति की बधाइयां भी दीं। परिवार के उज्ज्वल भविष्य के लिए यह कार्यक्रम आयोजित किया गया।
देवतारा फाउंडेशन सदस्यों ने दिव्यांगों के साथ मनाई संक्रांति मकर संक्रांति के अवसर पर देवतारा फाउंडेशन के सदस्यों ने दिव्यांग बहनों को भोजन कराकर तिल के लड्डू व मिठाई बांटी। सदस्यों ने बताया कि कहा जाता है कि मकर संक्रांति पर्व पर दान उसे दिया जाता है जिसे इसकी जरूरत होती है। अत: इसी परिपाटी में संस्था के सदस्यों ने दिव्यांग बहनों के साथ मकर संक्रांति पर्व मना कर खुशियां बांटी। इस अवसर पर मुख्य रूप से हमारा संकल्प वेलफेयर सोसाइटी के अध्यक्ष डॉ. चंद्रकांत विश्वकर्मा, सुभाष शुक्ल, शैलेंद्र पटेल, नंदू निर्मलकर, पदमा द्विवेदी, जयश्री विश्वकर्मा, नन्हे बच्चे शिवांश व अणिमा आदि मौजूद थे।
मीठे संबंध बनाए
रखने का संकल्प- मंदिरों में विशेष पूजा-अर्चना की गई। लोग भी सुबह स्नान ध्यान कर मंदिरों में पहुंचे और वहां पर खिचड़ी एवं तिल के लड्डू भगवान को अर्पित किए। घरों में भी विशेष रूप से भोजन में खिचड़ी ही बनाई गई। घर परिवार और परिचितों में बधाई संदेश देने और उनसे मेल मुलाकात के बाद लोगों ने तिल और गुड़ खिलाकर मीठे संबंध बनाए रखने का संकल्प भी लिया।
पवार समाज महिला संगठन का सम्मेलन 20 को – जिला क्षत्रिय पवार समाज संगठन के तत्वावधान में इस साल राजा भोज जयंती पर 10 फरवरी को राजा भोज की प्रतिमा अनावरण समारोह का आयोजन किया जा रहा है। इससे पहले समाज की महिलाओं को एकजुट करने के लिए महिला इकाई का विशेष सम्मेलन 20 जनवरी को पवार भवन में होगा। इसी दिन हलदी कुमकुम का आयोजन भी होगा।
महिला इकाई की सचिव ज्योति चोपड़े ने बताया कि 20 जनवरी रविवार को दोपहर एक बजे से पवार भवन में मकर संक्रांति पर्व के उपलक्ष्य में हल्दी कुमकुम का आयोजन होगा।
इस आयोजन में 10 फरवरी को राजा भोज जयंती और राजा भोज प्रतिमा अनावरण समारोह में महिलाओं की भागीदारी पर चर्चा की जाएगी।
बता दें कि संगठन में समाज के हर वर्ग की महिलाओं को जोडऩे के लिए अभियान चलाया जा रहा है। जिले में शासकीय, अशासकीय स्कूलों में पदस्थ शिक्षिकाओं, स्वास्थ विभाग में पदस्थ नर्स, एमपीडब्ल्यू एएनएम, वनरक्षक, क्लर्क, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ताओं की सूची बनाकर सम्पर्क किया जा रहा है। शासकीय पदों पर विभिन्न दायित्व संभाल रहीं महिलाओं को समाज हित में संगठन से जुडऩे का आग्रह किया जा रहा है। ग्रामीण महिलाओं को सहकार की भावना से समूह बनाकर आगे बढऩे के लिए मार्गदर्शन दिया जा रहा है। महिलाओं के लिए जागरुकता शिविर व स्वास्थ्य शिविर लगाए जा रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो