scriptSuicide of three members became a mystery for the police | Police: पुलिस के लिए गुत्थी बन गया तीन सदस्यों का खुदकुशी करना | Patrika News

Police: पुलिस के लिए गुत्थी बन गया तीन सदस्यों का खुदकुशी करना

धरमटेकड़ी चौकी क्षेत्र के बालाजी नगर निवासी पाठक परिवार के तीन सदस्यों का खुदकुशी करने का मामला पुलिस लिए गुत्थी बन गया है।

छिंदवाड़ा

Published: August 01, 2022 01:20:33 pm

छिंदवाड़ा. धरमटेकड़ी चौकी क्षेत्र के बालाजी नगर निवासी पाठक परिवार के तीन सदस्यों का खुदकुशी करने का मामला पुलिस लिए गुत्थी बन गया है। अभी तक पुलिस परिवार के किसी भी सदस्य से पूछताछ नहीं कर पाई है। पोस्टमार्टम के बाद रविवार को अर्पणा पाठक (24) का अंतिम संस्कार उसकी इंदिरा नगर निवासी बुआ के घर से किया गया है।

police
police

मूल रूप से अमरवाड़ा के निवासी विनोद (72) पिता स्व. बसंत राव पाठक लम्बे समय से शंकर कॉलोनी में स्वयं के मकान में निवासरत थे। आर्थिक कारणों से उन्होंने पहले मकान बेचा और फिर सोनाखार स्थित पांच एक जमीन भी बेच दी। पुलिस के सामने यह जांच का विषय बना हुआ है कि आखिर प्रॉपर्टी बेचने के बाद उन्होंने राशि का इस्तेमाल कहां और किस रूप में किया है। ऐसी कौन सी स्थिति निर्मित हुई जिसके चलते वे आर्थिक तंगी में आ गए और किस तरह की चिटफंड कम्पनी में रुपए लगाए थे। बैंक और फौज से कितनी पेंशन प्राप्त करते थे साथ ही उन्होंने कहां-कहां निवेश किया था। फिलहाल इन्हीं बिन्दुओं पर जांच जारी है। बीते 48 घंटों से पुलिस पाठक परिवार के सम्पर्क में रहने वाले लोगों की जानकारी जुटा रही है। मृतक विनोद पाठक के अमरवाड़ा निवासी छोटे भाई ने ही शनिवार को दोनों आर्थी को मुखग्नि दी थी, उनसे भी पुलिस बातचीत नहीं कर पाई है। सामान्य चर्चा के दौरान मृतक के बेटे प्रतीक ने जरूर पुलिस को करीब 45 लाख रुपए के निवेश की बात कही है, लेकिन अभी तक कोई प्रमाणिक दस्तावेज पुलिस के हाथ नहीं लगे हैं। निवेश मृतक बुजुर्ग ने ही किए थे यह भी सिद्ध नहीं हुआ है।

राखी पर सूनी रहेगी भाई की कलाई
माता-पिता और बहन की मौत से भाई का मन व्यथित है। वर्षों से वह उसकी कलाई पर रखी बांधती आ रही थीं। 11 अगस्त को रक्षा बंधन का पर्व है। बड़े ही धूमधाम से अर्पणा भी प्रतीक की कलाई पर राखी बांधती, लेकिन दुर्भाग्य अब वह इस दुनिया में नहीं है। यह बात बार-बार भाई के मन को कचोट रही है। एक सप्ताह पहले ही वह कॉलेज से छुट्टी लेकर घर आ चुकी थी। दोनों इकलौते भाई-बहन थे। ठीक इसी तरह विनोद पाठक की बहन भी शहर के इंदिरा नगर में रहती है, वह भी अपने भाई की कलाई पर राखी बांधने जाया करती थीं, किन्तु इस बार वह केवल एक भाई को ही राखी बांध पाएगी।

खतरे से बाहर है युवक
आग से झुलसे प्रतीक पाठक (28) की स्थिति खतरे से बाहर बताई जा रही है। रविवार को उसे जिला अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। पूरे घटनाक्रम का इकलौता प्रत्याक्षदर्शी प्रतीक पाठक ही है। एक ही परिवार के तीन सदस्यों का खुदकुशी करना आर्थिक तंगी ही है। इस बात की पुष्टि मृतिका मां और बेटी के बयान से हो चुकी है।

पुलिस जांच में जुटी
कुण्डीपुरा थाना टीआइ राकेश भारती का कहना है कि घटना सामान्य नहीं है। एक ही परिवार के तीन सदस्यों का खुदकुशी करना और वजह आर्थिक तंगी होना जांच का विषय है। अभी तक की जांच में अलग-अलग तथ्य सामने आ रहे हैं। निवेश की बात भी कही जा रही है, लेकिन इससे सम्बंधित कोई दस्तावेज नहीं मिले। जब तक दस्तावेज हाथ नहीं लग जाते तब तक कहना मुश्किल है। परिवार के सदस्यों से अभी पूछताछ करने जैसी स्थिति नहीं है। यह बात सामने जरूर आई है कि उन्होंने एक मकान और पांच एक भूमि सोनाखार से बेची है।

मृतक के खिलाफ दर्ज किया अपराध

कुण्डीपुरा थाना पुलिस ने मजिस्ट्रियल बयानों के आधार पर मृतक विनोद पाठक के खिलाफ भादंवि की धारा 307 (हत्या का प्रयास करना) में प्रकरण पंजीबद्ध किया है। पुलिस के अनुसार मृतक कंचन पाठक एवं अर्पणा पाठक ने जिला अस्पताल में छिंदवाड़ा तहसीलदार के समक्ष बयान दिए थे। उन्होंने अपने बयान में यह कहा था कि विनोद पाठक ने आर्थिक संकट के चलते कंचन, अर्पणा एवं स्वयं विनोद पर केरोसिन डालकर आग लगाई थी। इसी के आधार पर अभी हत्या के प्रयास की धारा में प्रकरण पंजीबद्ध किया है। कंचन व अर्पणा की मौत के बाद पुलिस मृतक के खिलाफ हत्या की धारा में प्रकरण पंजीबद्ध करेगी।

क्या है मामला
शनिवार तड़के करीब 4 बजे बालाजी नगर में किराए के मकान में रहने वाले विनोद पाठक, कंचन पाठक, अर्पणा पाठक एवं प्रतीक पाठक ने खुदकुशी का प्रयास किया। केरोसिन डालकर आग लगा ली थी। इस घटना में विनोद, कंचन व अर्पणा की मौत हो चुकी थी। मौत के पीछे की वजह आर्थिक संकट बताया जा रहा है जिसकी जांच अभी जारी है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

बिहार में पलटी बाजी, बीजेपी के सभी मंत्री देंगे इस्तीफा, RJD के साथ सरकार बनाने की तैयारी में नीतीश कुमारBihar Political Crisis Live Updates: CM नीतीश कुमार ने राज्यपाल से मांगा समय, BJP के सभी 16 मंत्री आज देंगे इस्तीफाबिहारः जदयू और भाजपा के बीच तकरार की वो पांच वजहें, जिससे टूटने के कगार पर पहुंची नीतीश कुमार सरकारMaharashtra Cabinet Expansion Live Updates: महाराष्ट्र कैबिनेट का शपथ ग्रहण समारोह खत्म, शिवसेना और बीजेपी के 18 विधायकों ने ली शपथताइवान का चीन समेत दुनिया को संदेश: चीन के सैन्य अभ्यास के तुरंत बाद ताइवान ने भी शुरू की Live Fire Artillery Drill, बज गए युद्ध के नगाड़े18 से 22 अक्टूबर तक गुजरात के गांधीनगर में दिखाई जाएगी भारत की सबसे बड़ी रक्षा प्रदर्शनी, गुजरात चुनाव से पहले बदली तारीखहिंदुओं को अल्पसंख्यक घोषित करना अदालत का काम नहीं: सुप्रीम कोर्टFBI का छापा : अमरीका में भी भारत की तरह छापेमारी, Donald Trump के फ्लोरिडा वाले घर पर FBI की रेड
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.