खत्म हो गया समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी का काम

जबलपुर सम्भाग में नहीं बढ़ाई तारीख


छिंदवाड़ा / बुधवार को जिले में समर्थन मूल्य पर रबी की फसल खरीदने का काम सम्पन्न हो गया। जिन किसानों को मंगलवार की शाम को टोकन बांटे थे उनसे आज शाम छह बजे तक समिति और अन्य उपार्जन केंद्रों में खरीदी का काम चलता रहा। पोर्टल पर खरीदी का रिकॉर्ड दर्ज होने का समय बुधवार रात 12 बजे तक का दिया गया। इसलिए वास्तविक आंकड़ा गुरुवार को ही पता चलेगा कि कितनी खरीदी हुई। ध्यान रहे जिले में गेहूं की खरीदी का ही मुख्य काम होता है। जिले में अन्य फसलों का उत्पादन बेहद कम है। इस बार गेहूं का रकबा बढऩे के कारण उत्पादन भी अच्छा हुआ। यही कारण है कि 22 लाख क्विंटल से ज्यादा गेहूं किसानों ने बेचा। बुधवार शाम आठ बजे तक मिली जानकारी के अनुसार 29 हजार 524 किसानों से 22 लाख 77 हजार 728 क्विंटल गेहूं की खरीदी का आंकड़ा पोर्टल पर चढ़ा हुआ था।
उपार्जन से जुड़े विभाग के अधिकारियों ने बताया कि किसानों का सही आंकड़ा और खरीदी का वास्तविक आंकड़ा गुरुवार की सुबह पता चलेगा। उन्होंने बताया कि इस बार रेकॉर्ड खरीदी छिंदवाड़ा जिले में हुई है।

दूसरे सम्भागों में बढ़ी तारीख
राज्य शासन ने मंगलवार को गेहूं खरीदी की तारीख आगे बढ़ाने की बात कही थी। यह तारीख भोपाल, उज्जैन के साथ कुछ अन्य सम्भागों के लिए बढ़ाई गई थी। जबलपुर सम्भाग में पंजीकृत किसानों में से 80 फीसदी से ज्यादा किसानों द्वारा फसल बेचे जाने के कारण यहां उपार्जन की तारीख नहीं बढ़ाई गई। मंगलवार को बड़ी संख्या में किसान उपार्जन केंद्रों पर पहुंचे थे। उनसे खरीदी का काम बुधवार को चला। समितियों से बुधवार रात तक खरीदे गए गेहूं और किसानों की संख्या की पूरी जानकारी ऑनलाइन चढ़ाने को कहा गया है। गुरुवार को पोर्टल बंद हो जाएगा।

Show More
chandrashekhar sakarwar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned