scriptSupport Price: सरकार ने तय किया समर्थम मूल्य, कल से शूरू होगा पंजीयन | Support Price: the government has decided the effective price | Patrika News

Support Price: सरकार ने तय किया समर्थम मूल्य, कल से शूरू होगा पंजीयन

locationछिंदवाड़ाPublished: Oct 02, 2019 12:46:06 am

Submitted by:

prabha shankar

Support Price: समर्थन मूल्य पर खरीदी का बना कार्यक्रम , तीन अक्टूबर से २३ अक्टूबर तक किया जाना है पंजीयन का काम

mandi.jpg

chhindwara

छिंदवाड़ा/ खरीफ के मौसम में होने वाली उपजों की सरकारी खरीदी के लिए शुरुआती कार्यक्रम सरकार ने तय कर दिया है। कृषि कल्याण और कृषि विकास विभाग ने इस सम्बंध में फसलों के नाम, जिलों में होने वाली फसलों का पंजीयन, उसकी नियमावली आदि के बारे में जिला कलेक्टर, कृषि विभाग और उसके लिंक विभागों को निर्देश पत्र जारी कर दिए हैं। पंजीयन का काम तीन अक्टूबर से 23 अक्टूबर तक किया जाना है।
जिले के किसान अपनी नौ विभिन्न प्रकार की उपजों को सरकार द्वारा निश्चित किए गए मूल्य पर बेच सकेंगे। सोयाबीन, अरहर और उड़द का पंजीयन तो प्रदेश के सभी जिलों में होगा। इसी तरह मक्का का उपार्जन भी प्रदेश के सभी जिलों में इस बार किया जाएगा। कपास प्रदेश के नौ जिलों में, मूंग 34 जिलों में, मंूगफली 20 जिलों में, तिल 30 जिलों में और रामतिल 13 जिलों में सरकार खरीदेगी। उक्त सभी जिंसों की खरीदी के केंद्र छिंदवाड़ा में भी रहेंगे।

धान-ज्वार-बाजरा के दाम ही तय
सरकार ने अभी सरकारी उपार्जन के लिए ज्यादातर उपजों के समर्थन मूल्य की घोषणा नहीं की है। फिलहाल धान, ज्वार और बाजरा के दाम सरकार ने तय किए हैं। धान कामन 1815 रुपए, धान ग्रेड ए 1835, ज्वार 2550 और बाजरा 2000 रुपए प्रति क्विंटल पर सरकार खरीदेगी। सोयाबीन, मक्का, कपास जैसी मुख्य फसलों के दाम अभी घोषित होना शेष है।

इस साल भी इ पंजीयन
पिछले साल की तरह इस बार भी किसानों को इ-पंजीयन करवाना होगा। उपसंचालक कृषि जेआर हेडाऊ ने बताया कि जिन किसानों ने पिछले वर्ष पंजीयन कराया था, उनका केवल मोबाइल नम्बर पोर्टल पर डालने से नाम खाता, आधार आदि की जानकारी मिल जाएगी। रकबे की जांच के बाद यह पोर्टल पर चढ़ाया जाएगा। नए पंजीयन कराने वाले किसानों को जरूरी दस्तावेजों के साथ फोटो देना भी अनिवार्य होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो