scriptSurvey of shops occupied on WCL land started | दुकानदारों में हडक़म्प: वेकोलि जमीन पर काबिज दुकानों का सर्वे शुरू | Patrika News

दुकानदारों में हडक़म्प: वेकोलि जमीन पर काबिज दुकानों का सर्वे शुरू

कोलि सुरक्षा प्रहरियों तथा पुलिस बल ने शुक्रवार दोपहर संयुक्त रूप से वेकोलि की जमीन पर अवैध रूप से बने दुकानों तथा व्यवसायिक प्रतिष्ठानों का सर्वे किया और काबिज लोगों के नाम पते नोट किए।

छिंदवाड़ा

Published: February 26, 2022 06:44:30 pm

छिंदवाड़ा/परासिया. वेकोलि सुरक्षा प्रहरियों तथा पुलिस बल ने शुक्रवार दोपहर संयुक्त रूप से वेकोलि की जमीन पर अवैध रूप से बने दुकानों तथा व्यवसायिक प्रतिष्ठानों का सर्वे किया और काबिज लोगों के नाम पते नोट किए। इसके बाद शहर में चर्चाओं का बाजार सरगर्म हो गया और दुकानदारों में हडकंप मच गया।
गौरतलब है कि इसके पहले तीन स्थानों पर वेकोलि ने अतिक्रमण हटाने की बड़ी कार्रवाई की है जिसमें शहर में बना चार मंजिला ज्वेलरी शो रूम को ध्वस्त कर दिया गया था। इन दिनों पूरे पेंच क्षेत्र में वेकोलि की जमीन तथा अवैध कब्जा कर रह रहे लोगों को नोटिस थमाए जा रहे है जिसके बाद लोगों में दहशत बनी हुई है हालांकि राजनीतिक दलो ने इस कार्यवाही का विरोध किया है और जनप्रतिनिधियों के अश्वासन के बाद भी चल रही कार्रवाई से आम लोगो में भय व्याप्त है। लोगों का कहना है कि खदानें बंद हो रही है और वेकोलि की जमीन तथा पुरानेे जर्जर अनुपयोगी मकानों की मरम्मत कराकर हजारों परिवार निवासरत है ऐसी स्थिति में अतिक्रमण हटाने के नाम पर की गई कार्रवाई से कोयलांचल उजड़ जाएगा।
वेकोलि में उपक्षेत्रीय प्रबंधक पदेन संपदा अधिकारी होता है और उसके पास नोटिस देने, सुनवाई कर बेदखली का आदेश देने का अधिकार होता है।

WCL land started
WCL land started

आवास और दुकानों के नाम पर मोटी कमाई
नगरीय क्षेत्रो में विशेष रूप से परासिया में कई लोगों ने मुख्य मार्ग पर वेकोलि की जमीन पर कब्जा कर व्यवसायिक प्रतिष्ठान तथा शो रूम बना लिए है वहीं कुछ लोग वेकोलि आवासों को पुनर्निर्माण कर दुकानों में बदल दिया है जिसको किराए पर देकर मोटी रकम प्रति माह वसूल कर रहे है। नगर में स्थित कई वेकोलि आवासों को बीस लाख से अधिक राशि लेकर अवैध रूप से विक्रय किया जा चुका है। शहर की अधिकांश जमीन वेकोलि के पास लीज पर है। निजी जमीन न होने से अतिक्रमण पैर पसार रहा रहा है।

पांच हजार से अधिक अतिक्रमण का चिन्हांकन
पूरे पेंच क्षेत्र में पांच हजार से अधिक मकानों पर गैर कामगारों का कब्जा है इसमे अधिकांश वह लोग है जो रिटायर होने के बाद आवास खाली नहीं किए है। कालांतर में खदानों के बंद होने के बाद इन आवासों की मरम्मत कराकर निवास कर रहे है। अकेले न्यूटन उपक्षेत्र में 2 हजार 700 अवैध मकान चिन्हित किए गए है जिसमें इकलेहरा, भाजीपानी, भमोड़ी, जाटाछापर, रामपुरी, नार्थचांदामेटा, बडक़ुही, न्यूटन, चांदामेटा, परासिया, बीजी सायडिंग, महादेवपुरी का इलाका शामिल है। इसमें हजार से अधिक नोटिस कब्जा खाली करने के लिए दिए जा चुके है।

3 हजार 200 आवासीय पट्टों पर लगी रोक
नगरीय क्षेत्र परासिया, चांदामेटा, बडक़ुही तथा न्यूटन में खदानों के लिए वेकोलि ने अधिकांश जमीन लीज पर ली हुई है हालांकि यहां पर खदाने बंद हो चुकी है और कई बार लीज रिनीवल को लेकर भी संशय की स्थिति उत्पन्न हुई है। चांदामेटा नगर में सरकारी जमीन नहीं होने के कारण प्रधानमंत्री आवासों के निर्माण का मामला लंबे समय तक लटका रहा वहीं सरकारी भवनों के निर्माण में भी परेशानी हुई। तत्कालीन मुख्यमंत्री कमलनाथ ने वर्षो से काबिज लोगों को पट्टा देने का प्रयास किया था लगभग तीन हजार दो सौ पट्टे बनाए जाने की प्रक्रिया अंतिम चरण में थी लेकिन इस मामले को लेकर वेकोलि उच्च न्यायालय चली गई जिसके बाद यह ठंडे बस्ते मे चला गया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

अमृतसर से ISI के दो जासूस गिरफ्तार, पाकिस्तान भेजते थे भारतीय सेना से जुड़ी खुफिया जानकारीहरियाणा के झज्जर में फुटपाथ पर सो रहे मजदूरों को ट्रक ने कुचला, 3 की मौत 11 घायलभाजपा राष्ट्रीय पदाधिकारी बैठक : आज जयपुर आएंगे राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, एयरपोर्ट से कूकस तक 75 स्वागत द्वार तैयारBharatpur Road Accident: भीषण सड़क हादसे में 5 लोगों की मौत, मचा हाहाकारLPG Price Hike Today: घरेलू गैस की कीमत 3.50 रुपए बढ़े, कमर्शियल सिलेंडर पर 8 रुपए का इजाफाIPL के इतिहास में पहली बार होगा ऐसा, इन टीमों के बिना खेला जाएगा प्लेऑफपोर्नोग्राफी मामले में व्यवसायी राज कुंद्रा के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का भी मामला दर्जज्ञानवापी मस्जिद मुद्दे पर राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ का पहला बयान, केंद्रीय मंत्री भी बोले
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.