Swachh Survekshan 2021: दिल्ली और भोपाल से कभी भी आ सकती है टीम

वार्डो में कचरा कलेक्शन से लेकर निस्तारण में तेजी लाएगा निगम, दो माह में नवाचार करने की रहेगी चुनौती

By: prabha shankar

Published: 15 Nov 2020, 05:59 PM IST

छिंदवाड़ा. स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 के इम्तिहान के केवल दो माह शेष रह गए हैं नगर निगम की तैयारी कचरा पर ही केन्द्रित नजर आ रही है। स्वच्छता पर नए नवाचार नहीं किए गए तो दिल्ली और भोपाल से आने वाली टीम के सामने प्रेजेंटेशन मुश्किल भरा होगा। फिलहाल निगम अधिकारियों ने दीपावली के बाद सर्वे की तैयारी में तेजी लाने का भरोसा दिलाया है।
इस सर्वेक्षण में छह हजार अंकों की गतिविधियों को अप्रैल से रिकॉर्ड किया जा रहा है। तब से अब तक कोरोना संक्रमण फैलने से नगर निगम का ध्यान केवल कचरा कलेक्शन और निस्तारण पर ही सीमित रहा। स्वच्छता जागरुकता और नवाचार की गतिविधियांं अपेक्षाकृत नहीं हो सकीं। पिछले माह अक्टूबर से जरूर स्वच्छता सर्वेक्षण की तैयारी पर ध्यान दिया गया है। नवम्बर में निगम की टीम वार्ड-वार्ड घूम कर स्वच्छता पर जागरुकता अभियान चला रही है। इसके साथ ही सुबह सफाई का निरीक्षण आयुक्त स्वयं कर रहे हैं।बताते हैं कि स्वच्छता सर्वेक्षण के अधीन ओडीएफ डबल प्लस के दावे की पड़ताल के लिए इसी माह दिल्ली और भोपाल से टीम आने वाली है। जिसकी जांच का लक्ष्य सामुदायिक व व्यक्तिगत शौचालयों की जांच पड़ताल होगा। निगम के अधिकारी इसका प्रेजेंटेशन की तैयारी में जुटे हैं।निगम के सहायक आयुक्त अनंत कुमार धुर्वे का कहना है कि स्वच्छता सर्वेक्षण में आ रही टीम के समक्ष प्रेजेंटेशन की तैयारी करने में निगम लगा हुआ है। दीपावली के बाद कचरा निस्तारण, जागरुकता और नवाचार में तेजी आएगी। जनवरी में होने वाले फाइनल सर्वे में निगम अपना स्थान बनाए रखने का हरसम्भव प्रयास करेगा।

त्योहारी कचरे के लिए स्पेशल टीम
सहायक आयुक्त अनंत कुमार धुर्वे ने बताया कि दीपावली पर हर घर से निकलने वाले पटाखा समेत अन्य घरेलू तथा सडक़ के कचरे के निपटारा के लिए नगर निगम द्वारा स्पेशल टीम बनाई गई है। इसकी निगरानी भी अधिकारी स्तर पर की जाएगी। फिलहाल आयुक्त और उनके द्वारा प्रतिदिन सुबह मॉनिटरिंग की जा रही है।

Show More
prabha shankar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned