script

लक्ष्य को पूरा करने आ रहा पसीना

locationछिंदवाड़ाPublished: Mar 14, 2019 04:56:36 pm

Submitted by:

sunil lakhera

वित्त वर्ष के अंतिम माह में अधिकारियों पर एचीवमेंट का दबाव

Sweat coming to fulfill the goal

लक्ष्य को पूरा करने आ रहा पसीना

छिंदवाड़ा. सरकारी खजाने में अपना खास योगदान देने वाले पंजीयन और खनिज विभाग के अधिकारियों को वित्तीय वर्ष २०१८-१९ के अंतिम माह मार्च में लक्ष्य की पूर्ति करने में पसीना आ रहा है। हर किसी पर शासन स्तर से दबाव बना हुआ है। वे मान रहे हैं कि एक सप्ताह में लक्ष्य के नजदीक पहुंच जाएंगे।
पंजीयन विभाग के अनुसार इस वर्ष का वित्तीय लक्ष्य १२० करोड़ रुपए निर्धारित है। फरवरी माह के अंत तक ८६.९४ करोड़ रुपए अर्जित किए गए। गत वर्ष इसी अवधि में ७७.११ करोड़ रुपए आय थी। यह आय अभी तक १३ करोड़ रुपए अधिक है। मार्च माह में सम्पत्ति-खरीदी बिक्री में रिस्पांस मिल रहा है। इससे यह आय सौ करोड़ रुपए के पास पहुंच सकती है। विभागीय अधिकारी लक्ष्य पूर्ति पर संदेह जता रहे हैं। उनका कहना है कि पिछले साल भी यही स्थिति बनी थी। जिस पर नोटबंदी, रेरा समेत अन्य कानूनों की मार थी। प्रापर्टी बाजार इस साल भी उबरा नहीं है। बस औसत रजिस्ट्री के भरोसे पंजीयन शुल्क जमा हो पा रहा है। जिला पंजीयक एसएस मेश्राम का कहना है कि पंजीयन लक्ष्य पूर्ति के लिए विभाग प्रयासरत है।
इधर, खनिज विभाग का अधोसंरचना मद का लक्ष्य पूरा हो गया है तो वहीं राजस्व लक्ष्य के लिए अधिकारी-कर्मचारी दौड़-भाग कर रहे हैं। खनिज अधिकारी मनीष पालेवार के मुताबिक राजस्व लक्ष्य १४२ करोड़ के विरुद्ध फरवरी तक ९५ करोड़ रुपए वसूल किए जा चुके हैं। जबकि ग्रामीण अधोसंरचना मद में ३१.३५ करोड़ के लक्ष्य पर ३५ करोड़ रुपए जमा कराए जा चुके हैं। शेष लक्ष्य पूर्ति होने की उम्मीद है।

ट्रेंडिंग वीडियो