scriptस्वाइन फ्लू ने इस शहर से दी दस्तक, विभाग ने किया अलर्ट जारी | Swine flu news | Patrika News
छिंदवाड़ा

स्वाइन फ्लू ने इस शहर से दी दस्तक, विभाग ने किया अलर्ट जारी

जांच रिपोर्ट में पुष्टि एक स्वाइन फ्लू पॉजिटिव मिली महिला

छिंदवाड़ाAug 19, 2017 / 11:41 am

dinesh sahu

Swine flu news

Swine flu news

 छिंदवाड़ा . जिले मेें स्वाइन फ्लू ने दस्तक दे दी है। परासिया निवासी एक महिला को स्वाइन फ्लू पॉजिटिव पाया गया है। जानकारी के अनुसार महिला का उपचार नागपुर के अस्पताल में जारी है। रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर एहतियात के तौर पर परिवार के अन्य सदस्यों की भी जांच कराई गई है। जिला अस्पताल से मिली जानकारी के अनुसार मंगलवार को एन-१ एच-१ वायरस से पीडि़त एक संदिग्ध महिला आई थी।
उसके ब्लड सेम्पल मेडिकल कॉलेज जबलपुर जांच के लिए भेजे गए थे। वहां से मिली रिपोर्ट में महिला पॉजिटिव बताई गई है। फिलहाल पीडि़त महिला का नागपुर के एक निजी अस्पताल में उपचार जारी है। गौरतलब है कि प्रदेश में स्वाइन फ्लू को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी किया था तथा चिकित्सकों को इसके लिए विभिन्न निर्देश दिए थे। मामले की गंभीरता को देखते हुए पत्रिका ने प्रमुखता से खबर प्रकाशित की थी।
प्रदेश में एक सप्ताह में आए पांच प्रकरण

स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश में पिछले एक सप्ताह में स्वाइन फ्लू के पांच प्रकरण आए हैं। विभाग द्वारा स्वाइन फ्लू, डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया आदि बीमारियों को लेकर हाल ही में समीक्षा की गई थी। इसमें बताया गया कि एक जुलाई से १३ अगस्त २०१७ तक १४३ संदिग्ध स्वाइन फ्लू मरीजों के सेम्पल लिए गए थे। १४० मरीजों की रिपोर्ट आई जिसमें २८ को स्वाइन फ्लू प्रभावित व एक की मौत होना बताया गया।
वार्डों में भर्ती क्षमता से अधिक मरीज


इन दिनों सर्दी, जुकाम तथा बुखार से उल्टी-दस्त से पीडि़त मरीज पहुंच रहे जिला अस्पताल।
मौसम में आ रहे बदलाव के चलते जिले में उल्टी-दस्त और डायरिया का प्रकोप बढ़ गया है।
वार्ड में क्षमता से अधिक मरीज पहुंच जाने से मरीजों को जमीन पर लिटाकर किया इलाज।

जिला मेडिकल बोर्ड आज


जिला अस्पताल की ट्रामा यूनिट में प्रति सप्ताह अनुसार शनिवार को जिला मेडिकल बोर्ड का आयोजन किया गया है। बोर्ड में चिकित्सकीय जांच के बाद मरीजों को दिव्यांगता तथा रेलवे रियायत प्रमाण-पत्र जारी किए जाएंगे।

Home / Chhindwara / स्वाइन फ्लू ने इस शहर से दी दस्तक, विभाग ने किया अलर्ट जारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो