scriptTalent: 19 वर्ष में खेली इंटरनेशनल स्पर्धा, बनी ब्रांड एंबेसडर, अब यह है लक्ष्य | Talent: International competition played in 19 years | Patrika News

Talent: 19 वर्ष में खेली इंटरनेशनल स्पर्धा, बनी ब्रांड एंबेसडर, अब यह है लक्ष्य

locationछिंदवाड़ाPublished: Oct 27, 2020 04:49:42 pm

Submitted by:

ashish mishra

अब तक की सफलता किसी परिचय की मोहताज नहीं है।

Talent: 19 वर्ष में खेली इंटरनेशनल स्पर्धा, बनी ब्रांड एंबेसडर, अब यह है लक्ष्य

Talent: 19 वर्ष में खेली इंटरनेशनल स्पर्धा, बनी ब्रांड एंबेसडर, अब यह है लक्ष्य


छिंदवाड़ा. असफलता से बचने का मूलमंत्र ये है कि कभी किसी दूसरे की रची सफलता की परिभाषा को मत जानो, अपनी परिभाषा खुद गढ़ो। यह कहना है छिंदवाड़ा शहर के फॉरेस्ट कॉलोनी निवासी 25 वर्षीय विनिता नेटी की। विनिता की अब तक की सफलता किसी परिचय की मोहताज नहीं है। उन्होंने महज 19 वर्ष की उम्र में ओपन स्तर पर साउथ अमेरिया में आयोजित इंटरनेशनल वुमेंस वल्र्ड कप प्रतियोगिता में खेलकर न सिर्फ जिले बल्कि प्रदेश और देश का नाम गौरवान्वित किया। स्कूल एवं ओपन लेवल पर आठ बार फुटबॉल प्रतियोगिता में नेशनल खेल चुकी हैं। इसके अलावा इंटर यूनिवर्सिटी में भी छह बार नेशनल स्पर्धा में प्रतिनिधित्व किया। विनिता के प्रतिभा को देखकर जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा उन्हें लोकसभा एवं विधानसभा चुनाव में मतदाताओं को जागरूक करने के लिए जिले का ब्रांड एम्बेडसर बनाया गया। इसके अलावा विनिता को ऑल इंडिया स्तर पर बेस्ट कैडेट का भी अवार्ड मिल चुका है। विनिता इस समय सिविल सेवा की तैयारी कर रही हैं। वह अपर कलेक्टर बनना चाहती हैं। इसके अलावा भारतीय फुटबॉल टीम से खेलना भी उनका लक्ष्य है। ‘पत्रिका’ के साथ चर्चा के दौरान विनिता से कुछ सवाल भी हुए। उन्होंने बेबाकी से अपनी राय दी।

प्रश्न-अब तक की सफलता आपके लिए कितना अहम है?
उत्तर-अब तक की सफलता काफी मायने रखती है, लेकिन मैं खुद को सफल तब मानूंगी जब सिविल सेवा में चयनित हो जाऊंगी। भारतीय फुटबॉल टीम से खेलना भी मेरा लक्ष्य है। दोनों ही लक्ष्य मेरा पूरा ध्यान केन्द्रित है।
प्रश्न-किस तरह से आपने खुद को खास बनाया है?
उत्तर-मैंने हमेशा पॉजीटिव सोचा है। मुझे जो करना था या करना है मैं उस पर पूरी तरह फोकस रहती हूं। शायद इसी वजह से मैं खास हूं।
प्रश्न-आने वाले पांच वर्ष में आप खुद को कहां देखती हैं?
उत्तर-भारतीय फुटबॉल टीम में खेलूंगी या फिर अपर कलेक्टर बन जाऊंगी।

प्रश्न-सफलता के लिए क्या जरूरी है?
उत्तर- सबसे जरूरी तो यह है कि आप हमेशा लक्ष्य बनाकर चलो और फिर उसे पाने के लिए दृढ़ संकल्प के साथ पूरी मेहनत करो।
प्रश्न-किसी भी क्षेत्र में आगे बढऩे के लिए परिवार का सहयोग कितना जरूरी है?
उत्तर-आपको हमेशा मोटिवेट करने के लिए फैमिली का सपोर्ट बहुत जरूरी है। क्योंकि समाज में कई लोग ऐसे होते हैं जो आपको निगेटिव की ओर ले जाते हैं।
प्रश्न-फुटबॉल खेलने के लिए किसने प्रेरित किया?
उत्तर-मेरे पापा फॉरेस्ट विभाग में थे। उन्हें फुटबॉल खेलना पसंद था, लेकिन पारिवारिक जिम्मेदारी की वजह से ज्यादा नहीं खेल पाया। इसलिए वे चाहते थे कि मैं फुटबॉल खेलूं। उनके सपने को मैंने अपना सपना बना लिया।
प्रश्न-आप लडक़ी हैं तो अच्छा है या फिर लडक़ा होती तो अच्छा होता?
उत्तर-दोनों अपने जगह सही हैं। मै लडक़ी हूं और मै बेस्ट हूं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो