जंगल में तेंदुपत्ता अभी लाल, तुड़ाई में लगेगा समय

जंगल में तेंदुपत्ता अभी लाल, तुड़ाई में लगेगा समय
Tandutta in the woods is still red

Prabha Shankar Giri | Updated: 01 May 2019, 12:04:38 PM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

एक मई से हो जाती है सीजन की शुरुआत: मौसम के असर से अभी लगेंगे दस दिन

छिंदवाड़ा. इस बार जिले में एक मई से तेन्दुपत्ता की तुड़ाई शुरू नहीं हो सकेगी। मार्च में शाखकर्तन करने के बाद बादल और बूंदाबांदी के असर के चलते जंगल में तेंदुपत्ता लाल नजर आ रहा है। इसके परिपक्व होने पर दस दिन का समय लग सकता है। वन विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों ने जंगल के भ्रमण के बाद यह संकेत दिए हैं।
विभागीय रिपोर्ट के अनुसार पूर्व,पश्चिम और दक्षिण वनमण्डलों के अधीन जंगलों में तेन्दूपत्ता तुड़ाई का समय एक मई से एक जून तक माना जाता है। जून में आसमान में बादलों के छा जाने के बाद तुड़ाई से लेकर गोदाम में संग्रहण तक बंद करना पड़ता है। इस बार शाखकर्तन के समय मार्च में कहीं-कहीं बारिश व ओलावृष्टि होने के बाद जंगल में नमी का वातावरण बना रहा। अप्रैल की गर्मी भी उसे परिपक्व नहीं बना सकी। इसके चलते वनवासी क्षेत्रों में लोग तेन्दुपत्ता की तुड़ाई करने नहीं निकल पाए हैं। वे मान रहे हैं कि 10 मई के बाद तेंदुपत्ता परिपक्व होकर तोडऩे की स्थिति में आ जाएगा। यह तुड़ाई वनवासियों के रोजगार का साधन है। इस पर मजदूरी के साथ सरकारी बोनस समेत अन्य सुविधाओं का प्रावधान किया गया है।
इस वर्ष पूर्व वनमण्डल में 20300 मानक बोरा,पश्चिम 19600 और दक्षिण वनमण्डल को 20000 मानक बोरा का लक्ष्य शासन स्तर से मिला है। मई में जल्द तुड़ाई शुरू हुई,तभी संग्रहण के इस लक्ष्य को पाया जा सकता है। इसको लेकर विभागीय अधिकारी-कर्मचारी चिंतिंत बताए गए हैं।

डीएफओ ने जंगल पहुंचकर देखा पत्ता
दक्षिण वनमण्डल के डीएफओ आलोक पाठक ने मंगलवार को भिमालगोंदी, गढ़ेवानी, आमाझिरी, पनातवाड़ी समेत आसपास के जंगलों में पहुंचकर तेन्दूपत्ता देखा और उसे लाल व अपरिपक्व पाया। इसके साथ ही ग्रामीणों से चर्चा भी की। उन्होंने बातचीत में स्वीकार किया मौसम के चलते इस बार तेंदुपत्ता तुड़ाई 11 मई के आसपास शुरू हो पाएगी। तब तक पत्ता के परिपक्व होने का इंतजार करना पड़ेगा।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned