जब ट्रेन में सवार तोप ने अचानक बदला अपना मिजाज

बड़ा हादसा टला... दो घंटे तक बंद रहा ट्रैक

By: prabha shankar

Published: 17 Mar 2017, 12:42 AM IST

पांढुर्ना (छिंदवाड़ा). नागपुर-इटारसी ब्रॉडगेज ट्रैक पर गुरुवार को पांढुर्ना और तिगांव के बीच मालगाड़ी को अचानक रोकने से रेलवे में हड़कम्प मच गया। दरअसल मालगाड़ी में लोड मिलेट्री की तोप की नली अचानक घूमने लगी। बड़े हादसे का अंदेशा भांपकर गार्ड ने मालगोड़ी रुकवाई। इससे हादसा टल गया।

रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार मालगाड़ी से मिलेट्री की तोपें अपने गंतव्य के लिए भेजी जा रहीं थीं। भोपाल की ओर अप ट्रैक पर पांढुर्ना और तिगांव के बीच ग्राम आजन के समीप तोप की नली तकनीकी खामी के चलते चारों ओर घूमने लगी। जब गार्ड ने यह देखा तो इसकी जानकारी लोको पायलट को दी। लोको पायटल ने देर न करते हुए तुरंत मालगाड़ी रोक दी।

इस घटना के बाद करीब दो घंटे तक उक्त ट्रैक पर अवागमन ठप रहा। इससे करीब आधा दर्जन ट्रेनें प्रभावित हुईं। मध्य रेलवे के पीआरओ प्रवीण पाटिल ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि घटना के बाद से ही उक्त टै्रक की बिजली सप्लाई रोक दी गई थी। शाम सात बजे सप्लाई शुरू करने के बाद आवागमन शुरू किया गया।



गार्ड की सूझबूझ आई काम
मौके की नजाकत को भांपते हुए गार्ड ने यह सूझबूझ नहीं दिखाई होती तो तोप की नली इलेक्ट्रिक सप्लाई की लाइन से जा टकराती और इससे बड़ा हादसा हो सकता था। ट्रेन रोकने के बाद तोप की नली के मूवमेंट को दुरुस्त कर मालगाड़ी रवाना की गई।

Image may contain: 3 people, people sitting and indoor

ये ट्रेनें हुईं प्रभावित
इस दौरान दोनों ट्रैक की ट्रेनें प्रभावित हुईं। नागपुर जाने वाली आमला-नागपुर पैंसेजर, गोरखपुर एक्सप्रेस, संपर्क क्रांति एक्सप्रेस आदि निर्धारित समय से देरी से चलीं। पांढुर्ना रेलवे स्टेशन पर पैसेंजर ट्रेन के यात्री दो घंटे तक ट्रेन की राह देखते रहे। गोरखपुर एक्सप्रेस के यात्री भी दो  घंटे तक प्लेटफॉर्म नम्बर दो पर परेशान नजर आए।
Show More
prabha shankar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned