अतिथि शिक्षकों और नर्सिंग स्टूडेंट को मिला तोहफा

अतिथि शिक्षकों और नर्सिंग स्टूडेंट को मिला तोहफा
teachers and nursing students got gifts

Prabha Shankar Giri | Publish: Mar, 06 2019 10:47:54 AM (IST) | Updated: Mar, 06 2019 10:47:55 AM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

अतिथि शिक्षकों का कार्यकाल अप्रैल तक बढ़ा तो जीएनएम अब नर्सिंग स्कूल कॉलेज में होंगे परिवर्तित

छिंदवाड़ा. मप्र शासन स्कूल शिक्षा विभाग ने समस्त शासकीय स्कूलों में कार्यरत अतिथि शिक्षकों के कार्यकाल को 30 अप्रैल 2019 तक बढ़ा दिया है। स्कूलों में शिक्षकों की कमी तथा अवकाश पर जाने से शैक्षणिक कार्य बाधित न हो इसके लिए शासन ने उक्त निर्णय लिया है। सत्र 2018-19 में मार्च माह में स्थानीय परीक्षा, मूल्यांकन तथा परीक्षाफल तैयार कर परिणाम की घोषणा आदि आवश्यक कार्य सम्पादित होने हैं तथा आगामी नवीन सत्र 2019-20 में अप्रैल तक कक्षाओं के अध्यापन कार्य संचालित किया जाना है। इसलिए विभाग ने सत्र 2018-19 में स्कूलों में कार्यरत अतिथि शिक्षकों की सेवाएं बढ़ा दी है।
इधर भारतीय नर्सिंग काउंसिल ने जीएनएम स्कूल को नर्सिंग कॉलेज में परिवर्तित करने का निर्णय लिया है और राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति 2017 की घोषणा के तहत नर्सिंग में जीएनएम डिप्लोमा कोर्स बंद करने की तैयारी शुरू कर दी है। साथ ही वर्ष 2020-21 से स्कूल ऑफ जीएनएम को नर्सिंग कॉलेज में मर्ज करने के निर्देश दिए हैं। उक्त प्रक्रिया के बाद अब नर्सिंग सेवा में भर्ती के लिए न्यूनतम योग्यता बीएससी नर्सिंग होगी। बताया जाता है कि नर्सिंग शिक्षा को बेहतर बनाने तथा फ्रेमवर्क के संचालन के तहत जीएनएम प्रशिक्षण केंद्र को नर्सिंग कॉलेज में मर्ज किया जाएगा और एकल प्रवेश प्रक्रिया के तहत अवसर प्रदान किए जाएंगे। विभाग ने नर्सों की बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं तथा व्यवहारिकताओं के स्वरूप में पाठ्यक्रम को दोबारा से चरणबद्ध तरीके से तैयार किया गया है। हालांकि पूर्व में जीएनएम कोर्स कर चुकी नर्सों के भविष्य में आने वाली समस्या या अवसर के संदर्भ में शासन ने कुछ स्पष्ट नहीं किया है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned