दीक्षा पोर्टल पर शिक्षक लेंगे ऑनलाइन निष्ठा का ज्ञान, पढ़ें पूरी खबर

- 1 अक्टूबर से आरंभ हो रहा प्रशिक्षण कार्यक्रम

By: Dinesh Sahu

Published: 29 Sep 2020, 12:25 PM IST

छिंदवाड़ा/ भारत सरकार की गाइडलाइन के तहत स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा कक्षा एक से आठ तक के समस्त शिक्षकों को एनसीइआरटी द्वारा निर्धारित माड्यूल पर निष्ठा ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम 1 अक्टूबर 2020 से आरंभ किया जा रहा है। कार्यक्रम का उद्देश्य छिंदवाड़ा समेत प्रदेश के दो लाख 70 हजार 202 शिक्षकों का निरंतर व्यावसायिक विकास करना है तथा विभिन्न गुणवत्तापूर्ण शिक्षण-अधिगम संसाधनों तक पहुंच प्रदान करना है, जो कि शिक्षकों को बच्चों की विविध जरूरतों को पूरा करने में मददगार साबित होगा।

प्रशिक्षण सीएम राइज के तहत ही संचालित होगा। बताया जाता है कि निष्ठा डिजिटल प्रशिक्षण कार्यक्रम में 18 गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण मॉड्यूल एनसीइआरटी के विशेषज्ञों द्वारा तैयार किए गए है। कार्यक्रम के तहत प्रत्येक सप्ताह में तीन कोर्स पर प्रशिक्षण शुरू होंगे। इस प्रकार सभी 18 कोर्स में निर्धारित प्रशिक्षणों को तीन महीने में पूर्ण किया जाना है। समस्त शिक्षकों को उक्त प्रशिक्षण प्राप्त करना अनिवार्य होगा, जिसके बाद ही प्रमाण-पत्र जारी होगा तथा नहीं करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के प्रावधान तय किए गए है।


डीपीसी और डाइट प्राचार्य की तय की गई जिम्मेदारी -


उक्त कार्यक्रम में डाइट प्राचार्य तथा जिला परियोजना समन्वयक की जिम्मेदारी होगी कि वे निष्ठा ऑनलाइन प्रशिक्षण के जिले के सभी शिक्षकों द्वारा समय पर पूरा कराए। साथ ही प्रशिक्षण की प्रगति एवं अन्य गतिविधियों की सूचना प्रोग्रामर के माध्यम से राज्य को उपलब्ध कराएंगे।

डाइट प्राचार्य नोडल अधिकारी नामांकित करेंगे। जनशिक्षा केंद्र स्तर पर जनशिक्षक ही नोडल अधिकारी होंगे तथा सभी डाइट फैकल्टी, एपीसी, बीआरसीसी, बीएसी, जनशिक्षक को उक्त प्रशिक्षण अनिवार्य रूप से पूर्ण करना होगा आदि बिंदू शामिल है।

Show More
Dinesh Sahu
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned