पशु चिकित्सालय में प्रतिदिन आ रहे केस

तापमान में बढ़ोतरी से डॉग को उल्टी, दस्त और बुखार


छिंदवाड़ा / तापमान में लगातार बढ़ोतरी से इंसान तो क्या जानवरों में भी बीमारियां देखी जा रहीं हैं। पशु चिकित्सालय की ओपीडी में लोग अपने पालतू डॉग को लेकर पहुंच रहे हैं। पशु चिकित्सक उनकी उल्टी दस्त, बुखार और खुजली आदि बीमारी का इलाज कर रहे हैं।
उपसंचालक पशु चिकित्सा डॉ.एसजीआर पक्षवार ने बताया कि डॉग में यह बीमारी पारवो इंफेक्शन के चलते हो रही है। इसका इलाज प्रतिदिन ओपीडी में सुबह नौ से 11 बजे किया जा रहा है। पशु चिकित्सा विभाग हेल्पलाइन 1962 नम्बर से भी लोगों को जानवरों के इलाज की घर पहुंच सेवा दे रही है। उन्होंने वल्र्ड आर्गनाइजेशन फॉर एनिमल हेल्थ और डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट के हवाले से बताया कि जानवरों से इंसानों में कोविड-19 का संक्रमण नहीं हो सकता। इसलिए पशुप्रेमियों को कहीं से भी चिंता नहीं करना चाहिए।
डॉ.पक्षवार ने बताया कि जिले की सभी पशु चिकित्सा संस्थाएं प्रात: 9 से 11 बजे तक खुलेंगी जिसमें केवल अति गंभीर प्रकृति के बीमार पशुओं का इलाज किया जाएगा और सामान्य उपचार के लिए ओपीडी पूर्णत: बंद रहेगी । सामान्य बीमारी और चिकित्सा के लिए पशु चिकित्सकों द्वारा दूरभाष पर परामर्श व मार्गदर्शन दिया जाएगा । वन, पुलिस या अन्य विभागों से सूचना प्राप्त होने या आवेदन के आधार पर पशु का शव परीक्षण किया जायेगा । जिले की सभी संस्थाओं को मांग के अनुसार आवश्यक औषधि, हिमीकृत वीर्य, तरल नत्रजन आदि उप संचालक पशु चिकित्सा सेवायें द्वारा विभागीय वाहनों से प्रदान किए जाएंगे। कलेक्टर द्वारा जिले के अंदर पशु पालकों, डेयरी, गौशाला आदि के पशु के लिए सूखा और हरा चारा के परिवहन तथा पोल्ट्री फ ीड और फ ीड के घटक, पोल्ट्री वैक्सीन व दवाएं आदि के परिवहन की अनुमति प्रदान की गई है ।

Show More
chandrashekhar sakarwar Photographer
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned