24 घंटे में चार डिग्री सेल्सियस उछला दिन का तापमान

24 घंटे में चार डिग्री सेल्सियस उछला दिन का तापमान
Temperature increased by four degrees Celsius in 24 hours

Prabha Shankar Giri | Updated: 13 May 2019, 07:00:00 AM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

दोपहर को असहनीय हो रहे धूप के चटके

छिंदवाड़ा. शनिवार को बादलों के कारण तेज धूप से राहत देने वाले मौसम ने रविवार को फिर अपना पैतरा बदला। रविवार दोपहर 12 से चार बजे के बीच के बीच तप रहे दिन ने लोगों को खासा परेशान किया। शनिवार को तापमान 37 डिग्री था, लेकिन रविवार को यह तापमान 41 डिग्री दर्ज किया गया। दोपहर को तेज चल रही हवा लू के थपेड़ों सा अहसास करा रही थी।
मौसम में चार-पांच दिनों से लगातार हो रहा बदलाव लोगों के लिए परेशानी का सबब बन रहा है। बादलों के कारण पिछले दो दिनों तक लोग उमस से परेशान होते रहे तो बादलों के छंटने के बाद झुलसा देने वाली धूप असहनीय हो रही है।
मौसम विभाग ने भी मंगलवार तक तापमान 42 डिग्री तक रहने की सम्भावना जताई है। जिले में गर्मी अब धीरे-धीरे और बढ़ेगी। ध्यान रहे अभी रोहिणी नक्षत्र के 15 दिन शेष हैं जिसमें तापमान अपने चरम पर रहता है। इस पखवाड़े के शुरुआती नौ दिन खासे गर्म माने जाते हैं। मई के आखिरी सप्ताह में नौतपा लगेगा। इस दौरान तापमान 45 डिग्री तक पहुंचने के आसार हैं। कृषि विभाग भी नौतपा में अच्छी गर्मी की आस लगाए है ताकि मानसून के लिए माहौल अच्छा बन सके जो फसल के लिए लाभदायक हो।
ध्यान रहे दो मानसून जिले में लगभग सूखे ही बीते हैं। जिले में बारिश सामान्य वर्षा का आंकड़ा भी नहीं छू पाई है। इससे जलस्तर नीचे पहुंच गया है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned