scriptतेंदुपत्ता संग्रहण से मिला ग्रामीण मजदूरों को रोजगार | Tendu leaf collection provides employment to rural laborers | Patrika News

तेंदुपत्ता संग्रहण से मिला ग्रामीण मजदूरों को रोजगार

locationछिंदवाड़ाPublished: May 25, 2020 11:15:02 pm

Submitted by:

Rajendra Sharma

लक्ष्य की हो रही पूर्ति : 1500 मानक बोरा का लक्ष्य दिया गया है।

img-20200522-wa0047.jpg
छिंदवाड़ा/ (अमरवाड़ा) वन परिक्षेत्र अमरवाड़ा में वर्ष 2020 में तेंदुपत्ता संग्रहण लक्ष्य प्राप्ति की ओर पहुंच रहा है उप वन मंडल अधिकारी आलोक वर्मा के निर्देशन में वन परिक्षेत्र अधिकारी मनेंद्र सिंह जयंत तेंदुपत्ता संग्रहण का कार्य सफलता पूर्वक करा रहे हैं।
वन परिक्षेत्र अधिकारी मनेंद्र सिंह जयंत ने बताया है कि अमरवाड़ा वन परिक्षेत्र में अमरवाड़ा समिति में 25 एवं सिंगोड़ी समिति में 30 तथा सुरला खापा समिति में 25 फड़ बनाए गए हैं जहां अमरवाड़ा परिक्षेत्र में पालक अधिकारी राजेंद्र डेहरिया है उन्हें तेंदुपत्ता संग्रहण का लक्ष्य दिया है सिंगोड़ी समिति में दयानंद डेहरिया डिप्टी रेंजर जहां 30 फड़ हैं 1500 मानक बोरा का लक्ष्य दिया गया है।
सुरलाखापा समिति जहां डिप्टी रेंजर अरुण शुक्ला पालक अधिकारी बनाए गए हैं। 25 समिति वहां भी कार्यरत है अभी तक अमरवाड़ा समिति में 752 मानक बोरा, सिंगोड़ी का संग्रहण समिति में 11 सौं सुरलाखापा समिति में 732 मानक बोरा का संग्रहण हो चुका है। लॉकडाउन के चलते मजदूरों को कार्य की आवश्यकता थी इस कारण ही मजदूरों सहित ग्राहकों की संख्या बढऩे के कारण ही लक्ष्य की पूर्ति आसानी से हो रही है याद रहे कि 1000 गड्डियों का भुगतान मजदूर को 250 रुपए किया जाएगा।

विधायक ने किया निरीक्षण
तेंदुपत्ता संग्रहण में लगे हैं सौ मजदूर परासिया प्राथमिक लघु वनोपज सहकारी समिति के माध्यम से सांवलाढाना तेंदुपत्ता फड संग्रहण का निरीक्षण शुक्रवार को विधायक सोहन बाल्मिक ने किया। वन परिक्षेत्र अधिकारी अलका भूरिया ने बताया कि यहां एक लाख तेंदुपत्ता संग्रहण का लक्ष्य रखा गया है। संग्राहकों द्वारा सुबह से 9 किमी पैदल चलकर तेंदुपत्ता संग्रहण कर इसे फड़ में जमा किया जाता है। इस कार्य में 75 पुरुष एवं 25 महिलाएं लगी हुई हैं जिन्हें 250 रुपये की दर से मजदूरी का भुगतान किया जाता है। सभी मजदूरों को प्रत्येक सप्ताह भुगतान किया जा रहा है। अभी तक 70 हजार तेंदुपत्ता संग्रहण किया जा चुका है। विधायक ने तेंदुपत्ता संग्रहण में लगे मजदूरों से चर्चा की और शासन की अन्य योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए संबंधित अधिकारियों को कहा गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो