scriptछात्र-अध्यापकों की घर बैठे कक्षाएं प्रारम्भ | Textbook | Patrika News

छात्र-अध्यापकों की घर बैठे कक्षाएं प्रारम्भ

locationछिंदवाड़ाPublished: Apr 04, 2020 06:34:45 pm

छात्र अध्यापकों को घर बैठे शिक्षण प्रारम्भ कर दिया है

छात्र-अध्यापकों की घर बैठे कक्षाएं प्रारम्भ

छात्र-अध्यापकों की घर बैठे कक्षाएं प्रारम्भ


छिंदवाड़ा / डाइट छिंदवाड़ा ने प्राचार्य अनघा देव के मार्गदर्शन में जूम एप्लीकेशन के माध्यम से छात्र अध्यापकों को घर बैठे शिक्षण प्रारम्भ कर दिया है। इसी क्रम में डाइट के सेवानिवृत्त वरिष्ठ व्याख्याता हेमंत चांद एवं वरिष्ठ व्याख्याता टीके ठाकरे द्वारा छात्र अध्यापकों को शिक्षण दिया जा रहा है।
चांद ने बताया कि वाट्सऐप पर प्रथम वर्ष और द्वितीय वर्ष के छात्र अध्यापकों के अलग-अलग समूह बनाए गए हैं जो जूम ऐप के माध्यम से वाट्सऐप समूह को मीटिंग में जोड़ा जाता है जिससे प्रत्येक छात्र शिक्षक से जुड़ जाता है। इसके लिए शिक्षक पहले एक लिंक भेजता है। लिंक से छात्र जुड़ जाता है। छात्र अपने घर पर बैठा रहता है और शिक्षक अपने घर पर शिक्षक शिक्षण व्याख्यान और परिचर्चा के माध्यम से वीडियो कॉन्फ्रेंस करता है। इसमें छात्र शिक्षक को देखते हैं और शिक्षक भी प्रत्येक छात्र को देख सकता है। पढ़ाते समय शिक्षक किसी भी छात्र से प्रश्न पूछ सकता है या कोई भी छात्र प्रश्न पूछ सकता है जिसका उत्तर शिक्षक देता है। इस मीटिंग का समय 40 मिनट का होता है। इसे बढ़ाया भी जा सकता है या दोबारा फिर लिंक भेज कर नई वीडियो कॉन्फ्रें स की जा सकती है।
डाइट के वरिष्ठ व्याख्याता टीके ठाकरे ने बताया कि उन्होंने इस तकनीक का उपयोग कर वाटर हार्वेस्टिंग विषय का शिक्षण दिया। चांद ने प्रथम वर्ष के छात्र अध्यापकों को गणित शिक्षण में पाठ्य पुस्तक पर व्याख्यान एवं परिचर्चा की। इस सत्र में गणित की पाठ्य पुस्तक पर भारतीय गणितज्ञों के विचार एवं विदेशी गणितज्ञों के विचारों पर चर्चा हुई। चांद ने प्रथम वर्ष के छात्र अध्यापकों से कहा कि 4 अप्रैल को दोपहर 12 बजे वाट्सऐप पर लिंक प्राप्त कर शत-प्रतिशत छात्र अध्यापक शिक्षण प्राप्त कर
सकते
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो