scriptDengue: प्रशासन को पड़ गई छिपाने की आदत, अब डेंगू के आंकड़ों में भी खेल | The administration has got into the habit of hiding, now the dengue | Patrika News

Dengue: प्रशासन को पड़ गई छिपाने की आदत, अब डेंगू के आंकड़ों में भी खेल

locationछिंदवाड़ाPublished: Sep 06, 2021 12:00:27 pm

Submitted by:

babanrao pathe

जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग कोरोना की तरह ही डेंगू पीडि़तों के आंकड़ें भी छिपा रहा है। जिला मुख्यालय ही नहीं ग्रामीण क्षेत्रों में भी डेंगू पैर पसार चुका है,

छिंदवाड़ा. जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग कोरोना की तरह ही डेंगू पीडि़तों के आंकड़ें भी छिपा रहा है। जिला मुख्यालय ही नहीं ग्रामीण क्षेत्रों में भी डेंगू पैर पसार चुका है, लेकिन प्रशासन की तरफ से हर दिन जारी किए जा रहे बुलेटिन में हकीकत नहीं बताई जा रही। प्रशासन ने अभी तक डेंगू से कितने लोगों की मौत हुई इसका खुलासा नहीं किया है।

जिला मुख्यालय का कोई भी वार्ड डेंगू से अछूता नहीं है, किसी न किसी घर में मरीज है। जिला मुख्यालय के निजी अस्पतालों में डेंगू पीडि़तों की कतार लगी है। वहीं सैकड़ों की संख्या में नागपुर के निजी अस्पतालों में भर्ती है। मलेरिया और टायफाइड के मरीज भी तेजी से बढ़े हैं। डेंगू से एक युवक और बच्ची की मौत हो चुकी है, लेकिन प्रशासन इन्हें स्वीकार नहीं कर रहा है, क्योंकि उनके नजरिए से अभी भी डेंगू पूरी तरह से नियंत्रण में है, जबकि जिला मुख्यालय के ही कुछ हिस्सों में डेंगू के मरीज लगभग हर घर में है। डेंगू पीडि़तों की सही जानकारी को सार्वजनिक कर आम लोगों को जागरूक और सर्तक करने की बजाए प्रशासन आंकड़ों को छिपाने में जुटा है। हालात पहले ही बिगड़ चुके थे और अब बदत्तर होने लगे हैं, इसके बाद भी डेंगू और मलेरिया की रोकथाम के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाए जा रहे हैं। प्रशासन की इस लापरवाही का खामियाजा आम लोगों को भुगतना पड़ रहा है।
केवल पंद्रह टीम कर रही काम
जिला मुख्यालय पर लार्वा नष्ट करने के लिए केवल 15 टीमें काम कर रही है। कभी-कभी 7 या फिर 8 दल ही काम करता है। प्रशासन की तैयारी और मौजूदा हालातों को देखकर नहीं लगता कि स्वास्थ्य विभाग डेंगू और मलेरिया जैसी गम्भीर बीमारी को लेकर गम्भीर है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक मलेरिया अभी सामान्य है, जबकि मलेरिया के मरीज भी दिन ब दिन बढ़ रहे।

बुलेटिन में जारी करते हैं आंकड़े
डेंगू के मरीजों की संख्या बुलेटिन में ही जारी करते हैं, क्योंकि मरीजों की संख्या हर समय बदलती रहती है। मलेरिया अभी सामान्य स्थिति में ही है।
-डॉ. जी.सी.चौरसिया, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो