शहर की प्यास बुझाने वाला जलाशय लबालब

वर्षों बाद ऐसा देखने को मिल रहा है कि विकासखंड के सभी जलाशयों में दस प्रतिशत भी पानी नहीं भरा है, वहीं जूनेवानी जलाशय भरने की कगार पर पहुंच गया है।

By: Sanjay Kumar Dandale

Published: 29 Jun 2020, 05:19 PM IST

छिंदवाड़ा/पांढुर्ना/ वर्षों बाद ऐसा देखने को मिल रहा है कि विकासखंड के सभी जलाशयों में दस प्रतिशत भी पानी नहीं भरा है, वहीं जूनेवानी जलाशय भरने की कगार पर पहुंच गया है।
शहर को पानी पिलाने वाला जूनेवानी जलाशय सिर्फ आधा मीटर ही पानी के लिए रिक्त है। जल संसाधन विभाग के अनुसार इसमें 83 प्रतिशत पानी भर चुका है। वर्षों बाद यह देखने को मिला है कि जून माह में ही जलाशय में पानी का इतनी बढ़ी मात्रा में संग्रहण है। नगर पालिका द्वारा बनाएं गए ऋषि बाबा डैम डेम में भी पानी फूल है। ईधर जूनेवानी में भी पानी लगभग पूरा भरने वाला है जिससे आने वाले समय में शहर को पानी की कमी महसूस नहीं होगी।
गौरतलब है कि पूरे विकासखंड में अच्छी बारिश होने के बावजूद भी जूनेवानी जलाशय के आसपास बारिश नहीं होने की वजह से यह पूरा भरने में बहुत समय लेता है। लेकिन पिछले साल हुई अच्छी बारिश के फलस्वरूप जलाशय भर गया था और इसके पानी का नगर पालिका ने ज्यादा उपयोग भी नहीं किया था। फिर भी गर्मी में यहां 20 प्रतिशत ही पानी बचा हुआ था। इस साल बारिश का असर जूनेवानी के साथ आसपास के क्षेत्रों में अधिक है जिससे जूनेवानी जलाशय को अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है। आने वाले समय में अच्छी बारिश हो गई तो डैम पूरा भर जाएगा।

Show More
Sanjay Kumar Dandale
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned