scriptमेधावी छात्रों से मिले कलेक्टर, दी यह सलाह | The collector from the meritorious students, given the advice | Patrika News

मेधावी छात्रों से मिले कलेक्टर, दी यह सलाह

locationछिंदवाड़ाPublished: May 18, 2019 02:45:37 pm

Submitted by:

Dinesh Sahu

मेधावी विद्यार्थियों के सम्मान कार्यक्रम में बोले कलेक्टर

Secondary Education Board, Bhopal

मेधावी छात्रों से मिले कलेक्टर, दी यह सलाह

छिंदवाड़ा. माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा कक्षा दसवीं तथा बारहवीं के वार्षिक परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए। इसमें छिंदवाड़ा के कई छात्र-छात्राओं ने प्रदेश तथा जिलास्तर पर नाम रोशन किया, जिनके सम्मान के लिए शुक्रवार को कलेक्टर कार्यालय में सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। समारोह की अध्यक्षता कर रहे कलेक्टर भरत यादव ने सभी मेधावियों का सम्मान किया तथा बच्चों से उनका परिचय कर उन्हें उनकी रुचि के अनुसार आगे की पढ़ाई में विषय चयन की सलाह दी।
साथ ही उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए विद्यार्थियों को आत्म विश्वास बनाए रखने की हिदायत दी तथा अभिभावकों से कहा कि वह बच्चों पर अनावश्यक बोझ न डालें। इस अवसर पर कलेक्टर यादव ने बताया कि सभी विद्यार्थियों के लिए परिस्थितियां एक जैसी नहीं होती, लेकिन समय के साथ-साथ उन्हें अपने अनुकूल बनाना चाहिए।
इसके लिए ऊंची सोच, आत्मविश्वास, शब्द चयन, व्यक्तित्व आदि आवश्यक होते है। व्यक्तित्व का निर्माण अनेक बातों को लेकर होता है। पढ़ाई के साथ-साथ खेलकूद पर भी ध्यान देना चाहिए, मोबाइल आवश्यक होने पर ही उपयोग में लाना, सोशल मीडिया से दूरी बनाना तथा गुगल से कई ज्ञानवर्धक बातों का संकलन करना आदि पर चर्चा की गई। असफल विद्यार्थियों के लिए उन्होंने निराश नहीं होने की सलाह दी तथा दोबारा प्रयास करने की सलाह दी है।
प्रशस्ति-पत्र और स्मृति चिन्ह किया भेंट –

समारोह में कलेक्टर यादव ने प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को प्रशस्ति-पत्र, स्मृति चिन्ह तथा पुष्पगुच्छ भेंट कर सम्मानित किया। सम्मानित किए गए बच्चों में कक्षा बारहवीं से कला समूह से शासकीय उमावि रिधौरा की छात्रा विजेता पिता शिवशंकर पवार, गणित समूह से शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय छिंदवाड़ा के छात्र रोहित पिता रामचरण पाल और जीव विज्ञान समूह से सनफ्लवर उमावि मोहगांव हवेली के छात्र हर्षवर्धन पिता राहुल बुले तीनों ने प्रदेश की मेरिट सूची में आठवां स्थान पाया है।
साथ ही कक्षा दसवीं में शासकीय एमएलबी स्कूल की दिव्यांग छात्रा प्रणवी पिता प्रदीप मुरजानी ने प्रदेश में दूसरा स्थान प्राप्त किया है। इसके अलावा जिलास्तरीय सूची में कक्षा 12वीं के ग्यारह तथा 10वीं के पांच विद्यार्थी शामिल है। इस अवसर पर विद्यार्थियों के अभिभावक, शिक्षक, आदिवासी विकास विभाग के सहायक आयुक्त, जिला शिक्षा अधिकारी समेत अन्य मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो