scriptइस व्यवस्था से परेशान आम इंसान, जानें पूरा मामला | The common man troubled by this arrangement, know the whole case | Patrika News

इस व्यवस्था से परेशान आम इंसान, जानें पूरा मामला

locationछिंदवाड़ाPublished: Nov 24, 2018 11:26:38 am

Submitted by:

Dinesh Sahu

बदइंतजामी: कैंसर समेत अन्य रोगों की दवाओं के लिए भटक रहे मरीज, जिला अस्पताल में दवाओं का टोटा, मरीज परेशान

The common man troubled by this arrangement, know the whole case

The common man troubled by this arrangement, know the whole case

छिंदवाड़ा. जिला अस्पताल में दवाओं की पर्याप्त आपूर्ति नहीं हो पा रही है। इसकी वजह से मरीजों को निजी दवा दुकानों से दवाइयां खरीदनी पड़ रहीं हैं। डॉक्टरों द्वारा ओपीडी पर्ची पर दवाइयां तो लिखी जा रहीं हैं, लेकिन दवा वितरण केंद्र से उपलब्ध न होने पर परेशान होना पड़ रहा है। एेसी ही स्थिति एंटी कैंसर दवाओं की भी है। छात्र नेता रेशमा खान ने बताया कि वह छिंदवाड़ा निवासी फरहीन पति अमजद खान (२६) को उपचार के लिए जिला अस्पताल लेकर आई थी।
दस रुपए की ओपीडी पर्ची पर डॉक्टर ने पांच तरह की दवा लिखी, लेकिन पैरासिटामॉल के अलावा शेष चार तरह की दवा उपलब्ध नहीं हो सकी। शिकायत के बाद औषधि भंडार कक्ष से जानकारी ली गई तो वहां भी बताया गया कि ओपीडी पर्ची पर लिखी गई दवा वर्तमान में उपलब्ध नहीं है। इधर बालाघाट डिपो से एंटी कैंसर दवाओं की आपूर्ति नह होने से कैंसर पीडि़त भी परेशान हैं।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के छिंदवाड़ा आगमन पर कार्रवाई से बचने के लिए आनन-फानन में तत्काल इमरजेंसी दवाओं की आपूर्ति जबलपुर से कराई गई थी। वहीं सामान्य लोगों की जिंदगी को लेकर विभाग गम्भीर नहीं है। इधर आरएमओ डॉ. सुशील दुबे ने बताया कि पहले एक ही रोग की कई तरह की दवाइयों की आपूर्ति होती थी, लेकिन वर्तमान में एेसी स्थिति नहीं है। डॉक्टर द्वारा लिखी गई दवा नहीं मिलने पर अन्य वैकल्पिक दवा प्राप्त की जा सकती है।

बढ़ा डेंगू संक्रमण का प्रकोप: विभाग ने सर्वे कर दवा का किया छिडक़ाव

डेंगू तथा मलेरिया का संक्रमण फैलने लगा है। इसके चलते आए दिन पॉजिटिव मरीज सामने आ रहे हैं। जिला मलेरिया विभाग से मिली जानकारी के अनुसार छिंदवाड़ा विकासखंड के ग्राम पिंडरईकलां तथा शहर के लालबाग क्षेत्र में एक-एक मरीज पॉजिटिव मिले थे। मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरों द्वारा मरीजों की जांच करने पर उक्त प्रकरण सामने आए थे। इसके बाद मलेरिया विभाग की टीम ने सम्बंधित क्षेत्र का सर्वे किया तथा एंटी डेंगू संक्रमण दवाओं का छिडक़ाव किया है। इधर विभागीय अधिकारियों का दावा है कि अब तक डेंगू से पॉजिटिव पाए गए मरीजों में से ज्यादातर बाहर से प्रभावित होकर आए हंै।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो