इस निगम के पास २० वर्ष से पुराना रिकॉर्ड नहीं

सूचना के अधिकार के जबाव में खुद निगम ने स्वीकार किया

By: vinay purwar

Published: 24 May 2018, 12:26 PM IST

छिंदवाड़ा . नगर निगम के पास दो दशक से अधिक पुराना रिकॉर्ड नहीं है, यह खुद नगर निगम ने स्वीकारा है। दरअसल, वार्ड २५ मिश्रा कॉलोनी निवासी बबीता पति शंकर मालवीय अपने प्लॉट से निकली हुई नाली क ो हटवाने के लिए पिछले करीब चार माह से निगम के चक्कर लगा रही हैं। इस दौरान निगम अधिकारियों ने जो भी नियम कानून बताए बबीता से सब पूरे किए। पटवारी से अपने प्लॉट का सीमंाकन करवा लिया। पिछले दिनों बबीता ने निगम में सूचना के अधिकार के अंतर्गत अपने निवास स्थान के सामने की सड़क से जुड़ी जानकारी मांगी। जवाब में निगम ने कहा कि २०-२२ साल पुरानी कॉलोनी होने के कारण रिकॉर्ड कार्यालय में उपलब्ध नहीं है। इसलिए उक्त रिकॉर्ड आवेदिका कॉलोनाइजर से ही प्राप्त करें। निगम को बबीता ने अपनी शिकायत में बताया कि उसके सामने की रोड पर अतिक्रमण किया गया है और जिस स्थान पर नाली बनना चाहिए वहां लोगों कमरे बना लिए। नाली को तिरछी निकाल कर उनके प्लॉट की ओर गंदा पानी बहाया जा रहा है।

मकान बनवाने में परेशानी, जगह बदलने की मांग की
छिंदवाड़ा. शहर के वार्ड २२ में शक्कर मिल टेकरी पर करीब ७-८ लोगों को ऊं चाई वाली जगह का पट्टा बनाकर दे दिया गया है। बीएलसी की राशि भी पास हो गई तो मकान बनवाने में परेशानी हो रही है। परेशान होकर लोगों ने पार्षद राजकुमार बघेल के साथ सहायक आयुक्त आरएस बाथम एवं कार्यपालन यंत्री एनएस बघेल से मुलाकात की। हालांकि करीब एक माह पूर्व निगम आयुक्त इच्छित गढ़पाले वार्ड २२ की शक्कर मिल टेकरी का निरीक्षण किया था, जहां उन्होंने उंचाई पर रहने वालों के लिए मूलभूत सुविधाएं पहुंचाने में असमर्थता भी जताई थी। इसके साथ ही उन्हें वहां से हटाकर कहीं और विस्थापित करने के निर्देश दिए थे। पार्षद बघेल ने बताया कि कई सालों से यह लोग उक्त स्थल पर रह रहे थे जिसके कारण उन्हंे पट्टा मिल गए। अब मकान बनवाने के साथ मूलभूत सुविधाओं में परेशानी होगी। इसलिए टेकरी के ही निचले स्तर पर ही पट्टे का स्थानांतरण चाहते हैं। वहीं अधिकारियों का कहना है कि निगम आयुक्त के टूर पर से लौटने के बाद ही पट्टे के बदलाव पर कोई विचार होगा।

नल से लगे चार मोटर पम्प जब्त
छिंदवाड़ा . जलप्रदाय शाखा की टीम ने वार्ड २३ के रघुवंशी मोहल्ला से दो मोटर पम्प एवं वार्ड २४ के सारसवाड़ा से नल में सीधे ही लगाए गए दो टूल्लू पंप जब्त किए हैं। उपयंत्री आरके सहस्त्रबुद्धे एवं विवेक चौहान के निर्देश पर जलप्रदाय शाखा के कर्मचारी दिमाक सिंह रधुवंशी, गोविंद बंदेवार, अरविंद वर्मा, सुनील राजपूत, मनीष राय, दिलीप विश्वकर्मा, चिरौंजी मालवीय, सुबह ही नल से सीधे जुड़े हुए पम्पों को प्रतिदिन जब्त कर रहे हैं। बुधवार को बद्रीप्रसाद सोनी, गोपाल प्रसाद सहित दो अन्य लोगों के पम्प जब्त किए गए हैं।

vinay purwar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned