scriptवार्षिक परीक्षा में विभाग की लापरवाही इन पर पड़ी भारी, देखें वीडियो | The department's negligence on the annual exam | Patrika News

वार्षिक परीक्षा में विभाग की लापरवाही इन पर पड़ी भारी, देखें वीडियो

locationछिंदवाड़ाPublished: Feb 12, 2019 11:36:13 am

Submitted by:

Dinesh Sahu

एक-दूसरों को दोष देते रहे विभागीय अधिकारी-कर्मचारी : कक्षा 9वीं-11वीं की वार्षिक परीक्षा आज से, विलंब के साथ मांग से कम मिले वार्षिक परीक्षा के पेपर

वार्षिक परीक्षा में विभाग की लापरवाही इन पर पड़ी भारी, देखें वीडियो

वार्षिक परीक्षा में विभाग की लापरवाही इन पर पड़ी भारी, देखें वीडियो

छिंदवाड़ा. लोक शिक्षण संचालनालय के निर्देश पर कक्षा नवमीं तथा ग्यारहवीं की वार्षिक परीक्षा मंगलवार से शुरू हो रही है। इसके लिए प्रश्न-पत्र भोपाल से उपलब्ध कराए गए हैं। परीक्षा के एक दिन पहले ही प्रश्न-पत्र उपलब्ध होने पर वितरण करने में काफी समस्या सामने आई तथा कई परीक्षा केंद्रों में डिमांग के आधार पर कम ही प्रश्न-पत्र उपलब्ध होने की शिकायत सामने आई। इस समस्या पर विभागीय अधिकारी एक-दूसरों को दोषी ठहरा रहे हंै।

बताया जाता है कि परीक्षार्थियों की संख्या के आधार पर प्रश्न-पत्र की संख्या पोर्टल पर ऑनलाइन संबंधित संस्था से फीड की गई। उसी आधार पर पेपर उपलब्ध हुए जबकि कुछ संस्था प्रमुख भोपाल के अधिकारी-कर्मचारियों की लापरवाही बता रहे हैं। कुछ शिक्षकों ने बताया कि प्रश्न-पत्रों का वितरण परीक्षा के दो दिन पहले ही होना चाहिए था, लेकिन सुस्त प्रबंधन की वजह से यह समस्या बनी।
इधर, उत्कृष्ट विद्यालय छिंदवाड़ा के प्राचार्य ने बताया कि जिन्हें डिमांड के आधार पर पेपर नहीं मिले, उनकी व्यवस्था शाम तक बना दी गई है। शासन ने कक्षा नवमीं तथा ग्यारहवीं की स्थानीय परीक्षा को बोर्ड पैटर्न पर ही आयोजित करने का निर्णय लिया है। मूल्यांकन अन्यत्र संस्थाओं में होगा। शासन के निर्देशानुसार परीक्षा शुरू होने के 15 मिनट पहले तक प्रवेश दिया जा सकेगा। कक्षा नवमीं की सुबह नौ बजे से सामाजिक विज्ञान तथा कक्षा 11वीं की दोपहर एं बजे से हिंदी विशिष्ट के पेपर से शुरुआत होगी।

बोर्ड पैटर्न पर ही होगी परीक्षा


प्री-बोर्ड परीक्षा में रुचि नहीं दिखा रहे विद्यार्थी छिंदवाड़ा ञ्च पत्रिका. माध्यमिक शिक्षा मंडल के निर्देश पर सोमवार से कक्षा दसवीं तथा बारहवीं की प्री-बोर्ड परीक्षा शुरू हो गई है। पहले दिन सुबह नौ बजे से कक्षा बारहवीं के भौतिक विज्ञान तथा व्यवसाय अध्ययन तथा दोपहर एक बजे से कक्षा दसवीं के गणित विषय का पेपर आयोजित हुआ।

बताया जाता है कि प्री-बोर्ड परीक्षा में परीक्षार्थियों की रुचि वार्षिक परीक्षा की अपेक्षा कम है। माशिमं का उद्देश्य विद्यार्थियों में परीक्षा का भय कम करना तथा बदले पैटर्न के तहत होने वाली परीक्षा को समझाना है। इस परीक्षा में शामिल होने से विद्यार्थियों को कई समस्याओं से निजात मिलने का दावा विभाग कर रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो