बिना डॉक्टर चल रहा है स्वास्थ्य केंद्र

बिना डॉक्टर चल रहा है स्वास्थ्य केंद्र

arun garhewal | Publish: Aug, 12 2018 06:13:39 PM (IST) Chhindwara, Madhya Pradesh, India

चिकित्सकों कमी की वजह से मरीजों को उपचार की सुविधा नहीं मिल पा रही है।

छिंदवाड़ा. चांद. जिला मुख्यालय से करीब 28 किमी दूर स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चांद में लगभग बीस वर्षों से डॉक्टर की कमी खल रही है। चिकित्सकों कमी की वजह से मरीजों को उपचार की सुविधा नहीं मिल पा रही है।
प्रदेश सरकार ने ग्रामीणों को मुफ्त इलाज मिल सके इसके लिए गांवों में सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोले है लेकिन चिकित्सकों के न होने से मरीजों को इसका लाभ नहीं मिल नहीं पा रहा है। ग्रामीण क्षेत्र की जमीनी हकीकत कुछ और बयां कर रही हैं। जानकारी के अनुसार प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में एक स्टाफ नर्स एक ड्रेसर, एक सफाईकर्मी, एक फार्मासिस्ट की नियुक्ति है लेकिन वर्तमान में यहां प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र स्टाफ नर्स के भरोसे चल रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि पहले प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में डॉक्टर खान थे लेकिन उन्हें एक अन्य सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का प्रभार दे दिया गया जिसके बाद डॉक्टर की नियुक्ति तो की गई लेकिन चॉद प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में नहीं आते। अधिकारियों का कहना है कि डॉक्टर छुट्टी पर हैं।
रोज आते है मरीज : चांद प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में मरीजों की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ रही है लेकिन डॉक्टर नहीं होने की वजह से मरीजों को उपचार की सुविधा नहीं मिल पा रही है। स्टाफ नर्स मरीजों का थोड़ा बहुत उपचार कराकर लौटा दिया जाता है।
नदारद रहते हैं कर्मचारी : स्टाफ की कमी से जूझ रहे प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में मरीजों को परेशान होना पड़ रहा है । ग्रामीणों ने बताया कि कई बार शासन-प्रशासन से मांग गई लेकिन कई साल से चिकित्सक विहीन चल रहे प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र स्टाफ की कमी को पूरा करने के लिए कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा हैं। इसके अलावा यहां नियमित सफाई नहीं होती। स्वास्थ्य केन्द्र परिसर में गंदगी का अम्बार लगा रहता है। प्राथमिक स्वास्थ्य के आसपास कचरे का ढेर लगा रहता है। स्टाफ नर्स मरीजों का थोड़ा बहुत उपचार कराकर लौटा दिया जाता है।

Ad Block is Banned