scriptदेश में जिले को किया छात्रा ने गौरवान्वित अब विदेश में लहराएगी परचम | The girl in the country, honored, will woo her abroad | Patrika News

देश में जिले को किया छात्रा ने गौरवान्वित अब विदेश में लहराएगी परचम

locationछिंदवाड़ाPublished: Feb 16, 2019 12:09:18 pm

Submitted by:

Dinesh Sahu

उपलब्धि: अब जापान में प्रस्तुत करेगी मॉडल, राष्ट्रीय स्तर पर सुलोचना के मॉडल का चयन

Automatic toilet cleaning machine

देश में जिले को किया छात्रा ने गौरवान्वित अब विदेश में लहराएगी परचम

छिंदवाड़ा. राष्ट्रीय इंस्पायर अवार्ड मानक विज्ञान प्रदर्शनी वर्ष 2018-19 का आयोजन नई दिल्ली में किया गया। इसमें जिले के बिछुआ विकासखंड अंतर्गत कन्या आश्रम सामरबोह में कक्षा आठवीं की छात्रा सुलोचना काकोडिया ने जिले का नाम राष्ट्रीय स्तर पर गौरवान्वित किया है। छात्रा द्वारा तैयार की गई फुली ऑटोमेटिक टॉयलेट क्लिनिंग मशीन का मॉडल प्रथम स्तर पर चयनित किया गया। इस दौरान छात्रा को 25 हजार रुपए का चेक और लैपटॉप प्रदान किया गया।
साथ ही जापान जाने का मौका तथा टीम को नेतृत्व करने अवसर भी मिला है। मार्गदर्शी शिक्षक एसके पवार तथा अधीक्षिका एस. सिंगमारिया के सहयोग से छात्रा ने उक्त मॉडल तैयार किया है। मार्गदर्शी शिक्षक पवार ने बताया कि भारत में स्वच्छता अभियान से प्रेरित होकर मॉडल तैयार किया है।
उन्होंने बताया कि शौचालयों को साफ करने में कई लोगों को शर्म आती है, जिसका समाधान निकालने में यह मशीन कारगर साबित हो सकती है। बताया जाता है उक्त मॉडल से शौचालय के साथ-साथ फर्श, दीवार आदि की भी सफाई की जा सकती है। छात्रा की इस उपलब्धि पर शिक्षक रविंद्र उइके, कमला उइके, गायत्री डहेरिया समेत विकासखंड शिक्षा अधिकारी, संकुल प्राचार्य आदि ने उज्ज्वल भविष्य की कामना की है।

विशेष निगरानी में रहेंगे प्राइवेट परीक्षा केंद्र


लोक शिक्षण संचालनालय की शुक्रवार को परीक्षा प्रबंधन पर हुई वीडियो कॉफ्रेंसिंग के माध्यम से छिंदवाड़ा समेत प्रदेश के समस्त जिलों की स्थिति का जायजा लिया तथा आवश्यक निर्देश दिए। प्रभारी जिला शिक्षा अधिकारी आइएम भीमनवार ने बताया कि जिले में कुल 180 परीक्षा केंद्र निर्धारित किए गए हंै। इनमें से 32 केंद्रों को संवेदनशील केंद्र बनाया गया है।
उन्होंने बताया कि सभी प्राइवेट स्कूलों के परीक्षा केंद्रों को संवेदनशील की श्रेणी में रखा गया है। इसके साथ ही कक्षा दसवीं तथा बारहवीं की वार्षिक परीक्षा के प्रश्न-पत्रों का वितरण कार्यक्रम 25 एवं 26 फरवरी को उत्कृष्ट विद्यालय छिंदवाड़ा में रखा गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो