इंग्लिस पढऩे वाले बच्चों के लिए देरी से जागी सरकार, दी यह व्यवस्था

इंग्लिस पढऩे वाले बच्चों के लिए देरी से जागी सरकार, दी यह व्यवस्था

Dinesh Sahu | Publish: Jul, 03 2018 11:21:14 AM (IST) Chhindwara, Madhya Pradesh, India

इंग्लिश मिडियम के माध्यमिक स्कूल से उत्तीर्ण हुए विद्यार्थियों को राहत, उत्कृष्ट विद्यालय में पढ़ेंगे अंग्रेजी माध्यम के विद्यार्थी

छिंदवाड़ा . राज्य शिक्षा केंद्र के अंतर्गत अंग्रेजी माध्यम के माध्यमिक स्कूलों से उत्तीर्ण हुए विद्यार्थियों के हाई स्कूल अध्ययन की समस्या को लेकर शासन ने आखिरकार संज्ञान ले लिया है। अब क्षेत्र के उत्कृष्ट विद्यालय में अतिरिक्त सेक्शन खोलकर अंग्रेजी माध्यम से उत्तीर्ण हुए विद्यार्थियों को प्रवेश देने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही अतिथि शिक्षकों के माध्यम से शिक्षकों की व्यवस्था बनाए जाने की बात कही गई है। हालांकि उक्त निर्देश में चार विकासखंड़ों के स्कूलों को शामिल नहीं किया गया है। इससे कई बच्चों के प्रवेश को लेकर समस्या बनी हुई है।


जानकारी के अनुसार छिंदवाड़ा में अंग्रेजी माध्यम के सात मिडिल स्कूल संचालित हंै। इनमें से कुल 205 विद्यार्थी कक्षा आठवीं उत्तीर्ण कर चुके हैं, लेकिन शासन ने मात्र तीन स्कूलों के लिए निर्देश जारी किए हैं। ऐसे में शेष चार स्कूलों के बच्चों की प्रवेश स्थिति संदिग्ध बनी हुई है। इस संदर्भ में जिला शिक्षा केंद्र छिंदवाड़ा के एपीसी एमपी चौरिया ने बताया कि शेष स्कूलों के संदर्भ में विभाग से पत्राचार किया जाएगा। गौरतलब है कि राज्य शिक्षा केंद्र अंतर्गत जिले के अमरवाड़ा, चौरई, छिंदवाड़ा, परासिया, पांढुर्ना, सौंसर तथा मोहखेड़ में अंग्रेजी माध्यम के मिडिल स्कूल संचालित हंै।


यह है मामला... राज्य सरकार ने अंग्रेजी विषय में छात्रों की रुचि को बढ़ाने के उद्देश्य से छिंदवाड़ा सहित प्रदेश के विभिन्न जिलों में अंग्रेजी माध्यम के प्राथमिक-माध्यमिक स्कूलों की शुरुआत की। वर्ष दर वर्ष कक्षा तथा छात्रों का विस्तार हुआ, लेकिन शासन ने न तो अतिरिक्त शिक्षक और न ही कक्ष की व्यवस्था की। अब जिले के 205 विद्यार्थी कक्षा आठवीं उत्तीर्ण करने के बाद हाईस्कूल अध्ययन के लिए स्कूल का चयन नहीं कर पा रहे है। इधर सत्र शुरू होने से उनकी परेशानी लगातार बढ़ती देख विधानसभा में सवाल उठाए गए तथा पत्रिका ने इस मामले में कई बार समाचार प्रकाशित किया। इसके चलते उक्त विभाग ने उक्त निर्देश जारी किए हैं।


निर्देश के अनुसार वर्तमान स्थिति


विकासखंड संस्था 8वीं पास छात्र संख्या शासन के निर्देश


अमरवाड़ा माध्य.शाला अमरवाड़ा 10 कोई नहीं
चौरई माध्य.शाला चौरई 22 कोई नहीं
छिंदवाड़ा मा.शा.जवाहर स्कूल 34 अतिरिक्त सेक्शन खुलेगा
परासिया माध्य.शाला परासिया 15 कोई नहीं
पांढुर्ना माध्य.शाला पांढुर्ना 54 अतिरिक्त सेक्शन खुलेगा
सौंसर माध्य.शाला सौंसर 44 अतिरिक्त सेक्शन खुलेगा
मोहखेड़ माध्य.शाला मोहखेड़ 26 कोई नहीं

 

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned