scriptभारियाओं के हाथ खाली,फिर कहां गई यह राशि | The hands of the Indians are empty, then where did this amount | Patrika News

भारियाओं के हाथ खाली,फिर कहां गई यह राशि

locationछिंदवाड़ाPublished: Jul 25, 2018 11:30:34 am

Submitted by:

manohar soni

सीएम हाउस पहुंची भारिया विकास प्राधिकरण अध्यक्ष, फोन के बाद जांच करने पहुंची सहायक आयुक्त

chhindwara

aadiwasi



छिंदवाड़ा.मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की घोषणा के अनुरूप पातालकोट के भारियाओं के हाथों में एक हजार रुपए प्रतिमाह की सहायता नहीं पहुंच सकी है। इसको लेकर राजनीति गर्म हो गई है। इसकी शिकायत करने भारिया विकास प्राधिकरण की अध्यक्ष उर्मिला भारती मंगलवार को सीएम हाउस पहुंची तो उसके बाद भोपाल से घनघनाए फोन पर जनजातीय विभाग की सहायक आयुक्त शिल्पा जैन ने पातालकोट के पास छिंदी पहुंचकर वास्तविक स्थिति को टटोला। मुख्यमंत्री ने इस साल २०१८ की शुरुआत में ही भारिया समेत अन्य आदिवासी पिछड़ी जनजाति के परिवारों की महिलाओं को बच्चों के कुपोषण दूर करने एक हजार रुपए प्रतिमाह देने की घोषणा की थी। इसके बाद बीती ६ अप्रैल को पातालकोट के रातेड़ में हुए भारिया सम्मेलन में भी सीएम ने इस घोषणा को दोहराया। इस घोषणा के क्रियान्वयन की जिम्मेदारी जनजातीय विभाग की थी। विभाग के मुताबिक जनवरी से जुलाई तक सात माह में ५२७७ भारिया परिवारों को तीन करोड़ रुपए की राशि का भुगतान ऑनलाइन बैंक खातों में किया जा चुका है।
इस विभागीय दावे के बीच पातालकोट के भारिया परिवार इस राशि के न पहुंचने की शिकायत कर रहे हैं। इससे संशय की स्थिति सामने आ रही है। एक तरफ यह कहा जा रहा है कि भारिया परिवारों के बैंक खाते पुराने होने से उन्हें समग्र आईडी,आधार कार्ड,मोबाइल और जाति प्रमाणपत्र से अपडेट नहीं किया गया है तो दूसरी तरफ उन्होंने कभी अपने बैंक खाते चैक नहीं कराए है। इससे प्रशासनिक समस्या बनी है तो वहीं इस पर पक्ष-विपक्ष की राजनीति स्थानीय स्तर से लेकर भोपाल तक गरमा गई है।

…..
पहले कमिश्नर अब सीएम के पास पहुंची अध्यक्ष
पातालकोट के भारिया परिवारों को एक हजार रुपए प्रतिमाह की सहायता न मिलने की शिकायत सामने आने पर भारिया विकास प्राधिकरण की अध्यक्ष उर्मिला भारती पहले जनजातीय विभाग के कमिश्नर से मिली। इस दौरान छिंदवाड़ा आए जनजातीय मंत्री लालसिंह आर्य के समक्ष भी भारिया परिवारों ने आपत्ति व्यक्त की। मंगलवार को सीएम हाउस में पहुंची भारती ने मुख्यमंत्री से भारियाओं की इस समस्या का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि छिंदी की बैंक शाखा से पातालकोट के भारियाओं को परेशानी हो रही है। उन्होंने स्थानीय कर्मचारियों को हटाने की मांग की। इस पर सीएम ने तत्काल इसका निराकरण करने का आश्वासन दिया।
….
छिंदी पहुंची सहायक आयुक्त,कहा-खाते चैक कराओ
सीएम हाउस में शिकायत होने पर सीएम के सचिव ने छिंदवाड़ा प्रशासनिक अधिकारियों से बातचीत की। इसके बाद शिकायत की तस्दीक करने जनजातीय विभाग की सहायक आयुक्त शिल्पा जैन ग्राम छिंदी पहुंची और पातालकोट क्षेत्र की पंचायतों के सचिवों की बैठक ली। इस दौरान उन्होंने कहा कि पातालकोट के परिवार मुखिया के बैंक खाते चैक कराए जाए। इसमें छात्रावास अधीक्षक भी सहयोग करेंगे।

…..
कभी चैक नहीं किए खाते: सहायक आयुक्त
सहायक आयुक्त शिल्पा जैन ने पत्रिका से बातचीत में कहा कि जनजातीय विभाग द्वारा ५२७७ भारिया परिवारों के खाते में सात माह की करीब तीन करोड़ रुपए की राशि भेजी जा चुकी है। पातालकोट के भारियाओं ने कभी अपने बैंक खाते चैक नहीं किए और ना ही इसकी एंट्री छिंदी स्थित बैंक शाखा से कराई है। इसके चलते उन्हें इस राशि का पता नहीं चल पा रहा है। उन्होंने इस संबंध में पंचायत सचिवों और छात्रावास अधीक्षकों को ड्यूटी पर लगाया है। जल्द ही स्थिति साफ होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो