scriptहृदय रोगियों के लिए मुसीबत बना यह अस्पताल | The hospital making trouble for heart patients | Patrika News

हृदय रोगियों के लिए मुसीबत बना यह अस्पताल

locationछिंदवाड़ाPublished: Jan 29, 2019 12:21:24 pm

Submitted by:

Dinesh Sahu

वर्षों से बंद है हार्ट परीक्षण टीएमटी मशीन, जिला अस्पताल: हृदय रोगियों के लिए बढ़ीं मुसीबतें

The hospital making trouble for heart patients

The hospital making trouble for heart patients

छिंदवाड़ा. जिला अस्पताल में लाखों रुपए की लागत से खरीदी गई टे्रडमिल टेस्ट मशीन (टीएमटी) रख-रखाव के अभाव में कबाड़ मेें तब्दील हो गई है। इसका खमियाजा हृदय रोग से पीडि़त मरीजों को भुगतना पड़ रहा है। वर्तमान में स्थिति यह है कि हृदय रोगियों की जांच इसीजी पर ही निर्भर हो गई है। हालात यह है कि पैथालॉजी लैब में सीबीसी जांच हो पा रही है न ही सीकेएमबी ब्लड जांच। बताया जाता है कि सीकेएमबी ब्लड टेस्ट कई महीनों से नहीं किया जा रहा है। इसकी सूचना जिम्मेदार अधिकारियों को भी दी गई, लेकिन कोई सुधार नहीं पाया है।

उल्लेखनीय है कि शीतलहर और तापमान में लगातार गिरावट की वजह से हृदय रोगियों तथा वृद्धजनों की समस्या बढ़ जाती है। इसकी वजह से ओपीडी में मरीजों की संख्या भी अपेक्षाकृत बढ़ी है। डॉक्टरों के मुताबिक टीएमटी टेस्ट इसीजी से ज्यादा प्रभावी होता है। इसमें मरीज के अन्य छिपे हुए रोग भी सामने आ जाते हैं तथा कई बार मरीज को एंजियोग्राफी कराना है या नहीं यह तक पता चल जाता है।

ऐसे कार्य करता है टीएमटी परीक्षण


इस टेस्ट के दौरान ट्रडमिल मशीन में मरीज को चलाया जाता है तथा शरीर के विभिन्न पाइंटों पर कम्प्यूटर से अटैच उपकरण लगाए जाते है। मशीन में चलने और शरीर पर लगे पाइंटों द्वारा दिए गए संकेत के आधार पर मशीन बीमारी की सही वजह बता देती है। इससे डॉक्टर को मरीज का उचित उपचार करने में मदद मिलती है।

हृदय रोग से पीडि़त मरीज
माह कुल मरीज पुरुष महिला
दिसम्बर 2018 278 164 114

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो