हनुमान भक्तों का ऐसा जोश जुनून नहीं देखा होगा आपने

सैकड़ों हनुमान भक्त हाथों में निशानियां लिए पैदल हनुमान के चमत्कारिक जामसांवली मंदिर की पदयात्रा पर शनिवार की अलसुबह रवाना हुए।

By: Sanjay Kumar Dandale

Published: 30 Dec 2018, 06:24 PM IST

पांढुर्ना. जय श्री राम बोलो जय हनुमान इन जयकारों से एक बार फिर साल का अंतिम शनिवार गूंज उठा। सैकड़ों हनुमान भक्त हाथों में निशानियां लिए पैदल हनुमान के चमत्कारिक जामसांवली मंदिर की पदयात्रा पर शनिवार की अलसुबह रवाना हुए। एक के बाद एक जत्था हनुमानजी के जयकारे लगाता हुआ शामिल होता गया एवं रवाना हुआ।
हनुमान भक्तों ने अपने हाथों में 251 निशानियां लेकर पैदल रवाना हुए। सुबह निकली पदयात्रा में हनुमान जी और भगवान श्री राम की झांकी ने पदयात्रा में भक्तिमय वातावरण बनाया था।
गौरतलब है कि हर साल जामसांवली पदयात्री समिति के द्वारा पदयात्रा का आयोजन किया जाता है। इस साल भी विश्व शांति के उद्देष्य लेकर पदयात्रा में सैकड़ों भक्त सम्मिलित हुए है। भक्तों के साथ युवा संत विवेक और शहर के गनमान्य नागरिक भी प्रमुख रूप से उपस्थित हुए। रास्ते में जगह-जगह यात्रा का स्वागत।

पिपला में हुआ स्वागत
पिपला . पांढुर्ना से निकली पदयात्रा राजना होकर पिपला नारायणवार पहुंची। पद यात्रा में महिला भजन मंडल और राम लक्ष्मण, सीता हनुमान की आकर्षक झाकियां निकाली गई। पिपला में बटश्वर समिति बड़ चौक में फूलों से स्वागत किया गया। इसी प्रकार राम मंदिर से होकर बस स्टाप परिसर में स्वागत किया। वहीं भक्तों के लिये जगह-जगह पर चाय, पानी नाश्ता, शरबत, एवं भोजन की व्यवस्था की गई । इस विशाल पैदल यात्रा में भक्त जय श्रीराम के जय-जय कार करते हुये निकले। हनुमान मंदिर जामसांवली समिति ने सभी भक्तों का स्वागत किया। महाआरती के बाद भंडारे का आयोजन किया गया ।

यात्रा की झलकियां
2 सुबह 7.16 बजे गुजरी बाजार के हनुमान मंदिर में आरती हुई।
2 7 बजकर 50 मिनट पर गुजरी बाजार से पदयात्रा प्रारंभ हुई।
2 8.15 बजे तीन शेर चौक पर दादाजी धूनीवाले मंदिर में पूजा हुआ।
2 गांव-गांव से झांकियों और दिंडियंां मोरडोंगरी बायपास पर पहुंचकर
पदयात्रा में शामिल हुई।
2 पुलिस ने लिए नेशनल हाईवे पर व्यवस्था बनाई और भारी वाहनों को
एक ओर से रवाना किया गया।
2 पदयात्रा 5. 10 बजे जामसांवली मंदिर पहुंची। जिसके बाद हजारों की
संख्या में भक्तों ने भगवान हनुमान की आरती में भाग लिया।

Sanjay Kumar Dandale
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned