अब ड्रोन करेगा बिजली के तारों पर नजर

अब ड्रोन करेगा बिजली के तारों पर नजर
The power line of petrol from the drone

Prabha Shankar Giri | Updated: 04 May 2019, 08:00:00 AM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

नवाचार: ग्रामीण इलाकों में लगातार व्यवधान से हलकान बिजली कम्पनी करेगी नया प्रयोग

छिंदवाड़ा. ग्रामीण इलाकों में लगातार बिजली कटौती व व्यवधान से प्रदेश सरकार पर उठ रही अंगुलियों को देखते हुए पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी छिंदवाड़ा में नया प्रयोग करेगी। इसके तहत बिजली लाइन की पेट्रोलिंग ड्रोन कैमरे से कराई जाएगी। इसके साथ ही इसका वीडियो भी बनवाया जाएगा। इससे बिजली लाइन में आने वाली खामियों को तत्काल दूर किया जा सकेगा।
पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी के प्रबंध संचालक द्वारा इस सम्बंध में सम्भागीय अभियंता को दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। हाल ही में मुख्यमंत्री कमलनाथ के वोटिंग करते समय शिकारपुर मतदान केंद्र में बिजली गुल होने की घटना से कम्पनी को शर्मसार होना पड़ा है। इसके साथ ही छिंदवाड़ा ग्रामीण क्षेत्र समेत जिले के अंचल में लगातार पेड़ गिरने से बिजली लाइन बाधित होने की शिकायत बनी हुई है तो वहीं बार-बार लाइन ट्रिपिंग की समस्या भी सामने आ रही है। इस पर बिजली कम्पनी अपने सिस्टम को सुधारने के लिए बाध्य हुई है।
सम्भागीय अभियंता वायके सिंघई का कहना है कि बिजली लाइन की पेट्रोलिंग के लिए ड्रोन का उपयोग किया जाएगा। इसके साथ ही हम विद्युत उपकेंद्रों की जांच भी प्रतिदिन करा रहे हैं।
मैदानी स्तर पर ये होंगे काम
33 केवी एवं 11 केवी लाइन की ग्राउण्ड पेट्रोलिंग सुधार कार्य एवं वीडियो रिकॉर्डिंग कराना। सब स्टेशन में भ्रमण कर विद्युत प्रदाय रिले बजर आदि जांच कर आवश्यक कदम उठाना। शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के 33 एवं 11 केवी सब स्टेशनों के हॉट प्वाइंट पर जाकर जांच कर सुधार करना। प्रत्येक वृत में एक 33 केवी लाइन की ड्रोन के माध्यम से वीडियो रिकार्डिंग कराना।
पेड़ों की डालियों को काटने के लिए हैंड मशीन और पेड़ के लिए हाइड्रोलिक मशीन की व्यवस्था करना। नेशनल हाइवे व रेलवे क्रासिंग में पूर्व में लगी ज्वाइंट किट व केबिल को चैक कर सुधार करना। प्रत्येक सर्किल में एक सब स्टेशन में मोबाइल और केबिल के माध्यम से एमआरआइ कर विद्युत अवरोध की समीक्षा। ग्राम पंचायत वार सरपंच-सचिव के मोबाइल नम्बर गूगल शीट पर अपडेट करना।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned