इन पांच विभागों की सेवाएं हैं सबसे ज्यादा पॉपुलर

इन पांच विभागों की सेवाएं हैं सबसे ज्यादा पॉपुलर
The services of these five departments are the most popular

Prabha Shankar Giri | Updated: 03 May 2019, 08:00:00 AM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

खसरा नक्शा, आय व निवास प्रमाण-पत्र की मांग सर्वाधिक

छिंदवाड़ा. शहरी और ग्रामीण इलाकों में आज भी जमीन के खसरा नक्शा, बी-वन खतौनी नकल के साथ आय व स्थानीय निवासी प्रमाण-पत्र की मांग सर्वाधिक है। इन सेवाओं के लिए लोकसेवा केन्द्रों में प्रतिदिन करीब चार सौ लोग पहुंचते हैं। कानूनी बाध्यता के चलते अधिकारियों को इसका निपटारा करना पड़ता है।
शिवराज सरकार के समय शुरू की गई इस सेवा को कांग्रेस सरकार के समय भी जारी रखा गया है। इसके चलते जरूरतमंदों को तहसील समेत अन्य विभागीय कार्यालयों के चक्कर लगाने से मुक्ति मिली है। निर्धारित शुल्क अदा कर लोकसेवा केन्द्रों से ये सेवाएं एक दिन में
मिल जाती है। इस सेवा को मध्याह्न 4.30 बजे तक देने का प्रावधान रखा गया है।

कभी-कभी कोई मांगता है मदद व पेंशन
समाधान एक दिन में निशक्त विवाह मदद योजना के साथ सीएम कल्याणी पेंशन,इंदिरा गांधी वृद्धावस्था पेंशन समेत अन्य योजनाओं की सेवा के आवेदन को भी शामिल किया गया है। इसके आवेदन मुश्किल से एक-दो ही दर्ज होते हैं। इसी तरह पुलिस थाने से एफआइआर की प्रति न मिलने पर वरिष्ठ अधिकारियों को आवेदन,मर्ग इंटिमेशन की छाया प्रति,रोजगार कार्यालय के पंजीयन, नवीनक रण,स्वामित्व हस्तांतरण के लिए अनापत्ति प्रमाणपत्र, लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस की प्रतिलिपि,जननी सुरक्षा योजना की स्वीकृति, निशक्त बच्चों की छात्रगृह के आवेदन नहीं आ रहे हैं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned