धुल के गुबार और धुएं ने इस शहर को संकट में डाला

धुल के गुबार और धुएं ने इस शहर को संकट में डाला
air pollution

manohar soni | Publish: Jun, 25 2018 11:18:48 AM (IST) Chhindwara, Madhya Pradesh, India

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की रैंकिंग में खुलासा,मई के आंधी तूफान से एक्यूआई में गिरावट

 


छिंदवाड़ा.वायु प्रदूषण के मापदण्ड में छिंदवाड़ा शहर अत्यंत नीचे पुअर श्रेणी में पहुंच गया है। लगातार पांचवें माह मई में धूल के गुबार और वाहनों के धुएं के चलते एयर क्वालिटी इंडेक्स 224.11 मानक पीएम 10 मापा गया है। एक माह पहले अप्रैल में यह खतरनाक श्रेणी यलो जोन के अंक 113.27 था। यह खुलासा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की जून में जारी रिपोर्ट में हुआ है।
इस रिपोर्ट में प्रदेश के 51 जिलों की रैकिंग में सतना शहर को 289.66 अत्यंत पुअर तथा दूसरे नम्बर पर छिंदवाड़ा को पुअर श्रेणी में रखा गया है। जबकि यलो जोन में पड़ोसी सिवनी 132.68 ,बालाघाट 128.28 और नरसिंहपुर 112.88 शामिल किए गए हैं। ग्रीन जोन में जबलपुर 109.58 और होशंगाबाद 90.50 रखे गए हैं। इन जिलों की तुलना में छिंदवाड़ा का प्रदर्शन अत्यंत कमजोर रहा। बोर्ड के अधिकारी कर्मचारी मानते हैं कि मई में आंधी-तूफान चलते रहे। इसके अलावा शहर में सड़कों पर दुपहिया और चौपहिया वाहनों का दबाव है। धूल और धुएं का असर धीरे-धीरे शहर की आबोहवा को खराब कर रहा है। इसे हायर वाल्यूम सेम्पलर मशीन ने नोट कर लिया।

....

लगातार तीन माह ग्रीन जोन में था शहर

बोर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक जनवरी से मार्च तक छिंदवाड़ा शहर अपनी आबोहवा और पर्यावरण के चलते ग्रीन जोन यानि संतोषजनक श्रेणी में था,जिसका एयर क्वालिटी इंडेक्स इन तीन माह में79.58,77.49 और 78.52 था। अप्रैल में आबोहवा बिगड़ी और मई तक लगातार बरकरार रही। बोर्ड के अधिकारी के अनुसार बारिश होने पर एयर क्वालिटी इंडेक्स में सुधार आ जाएगा। यह जरूर है कि भविष्य में धूल से बचाव के लिए सड़क किनारे पैवर्स लगाने के साथ पौधरोपण करना होगा। इस पर शहर वापस ग्रीन जोन में वापस आ पाएगा।
......
इनका कहना है...

मई में शहर की आबोहवा बिगडऩे की मुख्य वजह धूल भरी आंधियां है। पहले से ही सड़कों पर ट्रैफिक और आबादी का दबाव पहले से ही है। जून में बारिश होने पर अगले माह की रिपोर्ट में सुधार आ जाएगा।
-सुनील श्रीवास्तव, क्षेत्रीय अधिकारी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड छिंदवाड़ा।
.....
एयर क्वालिटी इंडेक्स पर नजर (पीएम10 में)
जनवरी-79.58
फरवरी-77.49
मार्च-78.52
अप्रैल-113.27
मई-224.11
...

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned