scriptबच्चों की जिज्ञासा का किया समाधान | The solution of the curiosity of children | Patrika News

बच्चों की जिज्ञासा का किया समाधान

locationछिंदवाड़ाPublished: Jan 24, 2019 05:09:27 pm

Submitted by:

sunil lakhera

कानूनी साक्षरता एवं जागरुकता शिविर का आयोजन

The solution of the curiosity of children

बच्चों की जिज्ञासा का किया समाधान

छिंदवाड़ा. पिपलानारायणवार शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में कानूनी साक्षरता एवं जागरुकता शिविर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में बच्चों को कानून से जुड़ी जानकारी देने के साथ ही उन्हें और भी कई जरूरी बातें बताई गईं। बच्चों ने सवाल किए जिनका अतिथियों ने जवाब देकर उनकी जिज्ञासा शांत की। जिला एवं सत्र न्यायाधीश तथा जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष बीएस भदौरिया के निर्देश पर शिविर का आयोजन किया गया था। आवश्यकता पडऩे पर अधिक जानकारी के लिए कार्यालय जिला विधिक सेवा प्राधिकरण छिंदवाड़ा में भी सम्पर्क करने की सलाह दी।
अपर जिला न्यायाधीश शालिनी शर्मा ने छात्र-छात्राओं को निशुल्क अधिवक्ता योजना की जानकारी देने के साथ यह भी बताया कि योजना जिले में ही नहीं पूरे देश में लागू है। कोई भी जरूरतमंद व्यक्ति क्यों न हो उसे वहां जिला विधिक सेवा प्राधिकरण व सिविल न्यायालय से निशुल्क अधिवक्ता की सुविधा मिल सकती है। न्यायाधीश जयदीप सोनबर्से, आशीष दवण्डे तथा तपन धारगा ने भविष्य में भी इस प्रकार के जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने व विद्यार्थियों के मन में न्यायालय व उसकी कार्रवाई से सम्बंधित विभिन्न प्रश्नों का उत्तर देने एवं अन्य जानकारी दिए जाने की बात कही। जिला विधिक सहायता अधिकारी सोमनाथ राय ने नेशनल लोक अदालत, मीडिएशन के साथ-साथ पारिवारिक विवाद समाधान केन्द्र योजना की जानकारी दी। निशुल्क अधिवक्ता योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए उच्च न्यायालय एवं अधीनस्थ न्यायालयों के लिए आय की सीमा एक लाख रुपए वार्षिक तथा माननीय उच्चतम न्यायालय के लिए पांच लाख रुपए वार्षिक होने की जानकारी दी।
विभिन्न योजनाओं से अवगत कराया
कार्यक्रम के अंत में विद्यालय के प्राचार्य गणेश परतेती ने उपस्थित न्यायाधीशों का आभार व्यक्त करते हुए बताया कि इसके पूर्व भी उन्होंने विधिक सेवा के सम्बंध में विद्यार्थियों के साथ जागरुकता रैली में भाग लिया है। कार्यक्रम के अंत में पम्पलेट्स वितरण किया गया। आवश्यकता पडऩे पर अधिक जानकारी के लिए कार्यालय जिला विधिक सेवा प्राधिकरण छिंदवाड़ा में भी सम्पर्क करने की सलाह दी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो